Jodhpur: कोरोना काल में पढ़ाई-परीक्षा व परिणाम जारी कर NLU ने शुरू किया नया सत्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan940180

Jodhpur: कोरोना काल में पढ़ाई-परीक्षा व परिणाम जारी कर NLU ने शुरू किया नया सत्र

रजिस्ट्रार ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेज, एग्जाम, रिजल्ट व न्यू सेशन से जुड़े निर्णय लिए थे. पिछले वर्ष लॉकडाउन से पहले ही सभी शैक्षणिक संस्थानों की कक्षाएं सस्पेंड कर स्टूडेंट्स को घर भेजने के निर्देश हो गए थे.

कोरोना काल में पढ़ाई-परीक्षा व परिणाम जारी कर NLU ने शुरू किया नया सत्र. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jodhpur: कोरोना में आज भी कई कॉलेज यूनिवर्सिटी परीक्षा, परिणाम व नए सेशन को लेकर ऊहापोह की स्थिति में हैं. इस बीच, एनएलयू जोधपुर (NLU Jodhpur) इनसे कई कदम आगे हैं. एनएलयू ने कोरोनाकाल में ना केवल ऑनलाइन क्लासेज लगाकर कोर्स पूरा करवाया, बल्कि परीक्षाएं करवाकर परिणाम भी जारी कर छात्रों को राहत दी है. साथ ही, नए शैक्षणिक सत्र का एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया. ऐसे में एनएलयू एक बार फिर प्रदेश का पहला विश्विद्यालय बना है. 

दरअसल, पिछले सत्र के समय भी लॉकडाउन के बाद भी एग्जाम को समय पर ऑनलाइन  करवा कर नया सेशन शुरू करने वाली एनएलयू जोधपुर प्रदेश कि पहली यूनिवर्सिटी का खिताब हासिल किया था. लेकिन इस वर्ष चुनौती ओर भी बड़ी थी. इसके बावजूद पिछले वर्ष लॉकडॉउन लगने से पहले लगभग कोर्स पूरा करवा दिया. वहीं, इस बार नया सत्र पूरा वर्ष विद्यार्थियों ने घर बैठे ऑनलाइन ही पढ़ाई की और परीक्षा भी ऑनलाइन दी.

जोधपुर की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University) ने लॉकडाउन में ही प्लानिंग कर ली थी. रजिस्ट्रार नेहा गिरी ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेज, एग्जाम, रिजल्ट व न्यू सेशन से जुड़े निर्णय लिए थे. पिछले वर्ष लॉकडाउन से पहले ही सभी शैक्षणिक संस्थानों की कक्षाएं सस्पेंड कर स्टूडेंट्स को घर भेजने के निर्देश हो गए थे.

इस वर्ष विद्यार्थी बिना कॉलेज बुलाए ऑनलाइन माध्यम से ही पूरे साल पढ़ाई करवाई. इसके साथ ही सेमेस्टर की ऑनलाइन क्लासेज से कोर्स पूर्ण करवाए. ऐसे में ऑनलाइन एग्जाम करवाने का निर्णय लिया गया, वह भी प्रोजेक्ट बेस. जिसका कार्यक्रम भी समय रहते तय कर लिया गया. प्रदेश के सभी विश्वविधालय परीक्षा परिणाम घोषित किए बगैर नया सेशन की तिथि घोषित नहीं कर पाए हैं. लेकिन एनएलयू जोधपुर परीक्षा करवाकर परिणाम घोषित कर दिया है. ऐसे में अब एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया. एनएलयू में यूजी व पीजी स्टूडेंट्स का नया सेशन भी जल्द शुरू होगा और ऑनलाइन क्लासेज होगी. 

(इनपुट-भवानी सिंह भाटी)

Trending news