Luni : जुगाड़ से की थी सिंचाई लेकिन अब बारिश के गंदे पानी ने किसान की मेहनत को डूबा डाला
Advertisement

Luni : जुगाड़ से की थी सिंचाई लेकिन अब बारिश के गंदे पानी ने किसान की मेहनत को डूबा डाला

 जोजरी नदी के आस-पास के धवा से मैलबा ,मोडाथली , परिहारों की ढाणी के रास्ते पर किसानों की सैंकड़ों बीघा जमीन खरीफ की फसलें बोई हुई है, जो अब गंदे पानी कि भेंट चढ़ाने की कगार पर आ गई है. 

Luni : जुगाड़ से की थी सिंचाई लेकिन अब बारिश के गंदे पानी ने किसान की मेहनत को डूबा डाला

Luni : राजस्थान के जोधपुर के लूणी में कुछ दिनों पहले ग्रामीण इलाके के किसान बारिश के लिए इन्द्रदेव से प्रार्थना कर रहे थे, तो अब लगातार तीन दिन तक इन्द्रदेव ऐसे मेहरबान हुए, जिससे कि किसानों और आमजन के माथे पर चिंता बढ़ गयी है. वहीं लगातार हुई बारिश ने कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. जिसके चलते लूणी क्षेत्र की जोजरी नदी उफान पर चल रही है .

जोजरी नदी के उफान पर होने से अब खेतों में पानी भर गया है , बारिश से पहले किसानों ने खरीफ की फसलों की बुवाई की थी , किसानों ने पहले जुगाड़ कर खेतों में सिंचाई कर ली, लेकिन अब यहां हुई मूसलाधार बारिश से खेतों में जलभराव हो गया है. जिसके बाद खेतों में बोई हुई फसलों के खराब होने की चिंता किसानों को सताने लगी है.

आपको बता दें कि जोजरी नदी के आस-पास के धवा से मैलबा ,मोडाथली , परिहारों की ढाणी के रास्ते पर किसानों की सैंकड़ों बीघा जमीन खरीफ की फसलें बोई हुई है, जो अब गंदे पानी कि भेंट चढ़ाने की कगार पर आ गई है. किसानों के मुताबिक हमनें कई बार दूषित पानी को रोकने के लिए पहले भी प्रशासन को कहा लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है.

दूषित पानी को रोकने के लिए जोधपुर जिला कलेक्टर, लूणी विधायक और लूणी एसडीएम से शिकायत की गयी लेकिन हालात वहीं के वहीं बने हुए हैं. किसानों ने कहा कि फसलें तो खराब होगीं ही. लेकिन आसपास गंदा पानी जमा होने से कई प्रकार की बीमारियां फैलने का भी खतरा मंडरा रहा है. अगर समय पर प्रशासन अलर्ट नहीं हुआ, तो पूरे क्षेत्र में किसानों के खेतों में गंदा पानी जमा हो जाएगा. जिससे ना तो रबी की फसल हो सकेगी और ना ही खरीब की फसल

जोधपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें Jodhpur : बारिश से लबालब खेत में तीन दिन से बैठा किसान परिवार, मदद का इंतजार

Trending news