Barmer में मौसमी बीमारियों और डेंगू का प्रकोप, जरूर रखें इन बातों का ध्यान
Advertisement

Barmer में मौसमी बीमारियों और डेंगू का प्रकोप, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

मेडिकल कॉलेज (Medical college) के राजकीय अस्पताल में डेंगू के लिए जो इंतजाम किए गए थे, वो पूरी तरीके से फेल हो गए हैं, क्योंकि मरीजों (Patients) की संख्या इतनी बढ़ गई है कि मरीजों को अपना इलाज करवाने के लिए कई घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Barmer: जिले में लगातार बढ़ रही मौसमी बीमारियों व डेंगू (Dengue) के प्रकोप के बाद मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल (District hospital) में मरीजों की भारी भीड़ उमड़ रही है, जहां पर पांव रखने के लिए भी जगह नहीं है. 

मेडिकल कॉलेज (Medical college) के राजकीय अस्पताल में डेंगू के लिए जो इंतजाम किए गए थे, वो पूरी तरीके से फेल हो गए हैं, क्योंकि मरीजों (Patients) की संख्या इतनी बढ़ गई है कि मरीजों को अपना इलाज करवाने के लिए कई घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है. आलम यह के डॉक्टर से लेकर मेडिकल स्टाफ (Medical staff) कम पड़ने लग गया है. साथ ही जिला अस्पताल सहित 100 बेड का अस्थाई फील्ड हॉस्पिटल भी डेंगू के मरीजों (Dengue patients) से फुल हो गया है. 

यह भी पढ़ें- REET में BSTC अभ्यर्थियों के भाग्य का फैसला आज, जोधपुर हाईकोर्ट में होगी अहम सुनवाई

बाड़मेर जिले (Barmer News) में दीपावली के बाद से ही अचानक कि डेंगू और बुखार (Fever) का प्रकोप बढ़ने के बाद ओपीडी (OPD) की संख्या में जबरदस्त तरीके से इजाफा आ गया है. जिसके बाद अस्पताल प्रशासन (Hospital Administration) ने कोई विशेष इंतजाम नहीं किए थे जिसकी सजा मरीजों को भुगतनी पड़ रही है. आलम यह है कि मरीज सुबह 9:00 बजे अस्पताल में ओपीडी में आता है तो 1:00 बजे तक उसका नंबर तक नहीं आ रहा है. 

अस्पताल में चारों तरफ मरीजों की लंबी लाइनें लगी हुई है. मरीज इंतजार कर रहे हैं कि उनका नंबर आ जाए. ऐसा नहीं है कि डॉक्टर (Doctor) चेक नहीं कर रहे हैं. डॉक्टर भी लगातार मरीजों को देख रहे हैं, लेकिन डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की संख्या ओपीडी के मुकाबले बहुत कम होने के चलते गांव से आए मरीजों को अपने इलाज के लिए कई घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- नेवले के साथ घमासान लड़ाई में फटा 'किंग कोबरा' का जबड़ा, आज होगी सर्जरी

बाड़मेर जिले में अचानक बढ़े डेंगू बुखार के मरीजों के बाद जिला अस्पताल के सभी बेड फुल हो गए हैं. साथ ही हाईस्कूल मैदान में बनाया गया अस्थाई फील्ड हॉस्पिटल (Temporary Field Hospital) भी डेंगू बुखार के मरीजों से फुल हो गया है. 100 बेड के स्थाई फील्ड हॉस्पिटल में एक्स्ट्रा बेड (Extra Bed) लगाकर 104 मरीज भर्ती है. 

मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर मनीष बैरवा (Dr Manish Bairwa) बताते हैं कि पिछले दो-तीन दिन से अचानक डेंगू के बुखार के मरीजों की बाढ़ आ गई है. गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में उपचार किया जा रहा है साथ ही नॉर्मल डेंगू के मरीजों को फील्ड हॉस्पिटल में लगातार इलाज किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- Jodhpur के लाखा खान ने लोक संगीत में लहराया पूरी दुनिया में परचम, मिला पद्मश्री पुरस्कार

जिले में लगातार बढ़ रहे डेंगू बुखार के मरीजों के बाद अब चिकित्सक आमजन से सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं. चिकित्सकों का कहना है घरों के पास पानी इकट्ठा नहीं होने दे. साथ ही सोते वक्त पूरे शरीर को ढक कर सोए और खासकर बच्चों का विशेष ख्याल रखें.

Trending news