कोरोना में Pak विस्थापितों को नहीं मिल रहा इलाज? सरकार से लगाई मदद की गुहार

Jodhpur News: विस्थापितों का कहना है कि सैंकड़ों लोग कोरोना ग्रस्ति हैं, जबकि 4-5 लोगों की इलाज के अभाव में जान चली गई. 

कोरोना में Pak विस्थापितों को नहीं मिल रहा इलाज? सरकार से लगाई मदद की गुहार
कोरोना में पाक विस्थापितों को नहीं मिल रहा इलाज. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

 

Jodhpur: पाकिस्तान से पलायन कर पाक विस्थापित हिन्दू परिवार हजारों की संख्या में जोधपुर शहर व आसपास में निवास कर रहे हैं. इन पाक विस्थापित हिंदू परिवारों के पास हिंदुस्तान में रहने का कोई दस्तावेज नहीं है. ऐसे में इस कोरोना महामारी में दस्तावेज के अभाव में ना तो इनका कोई इलाज हो रहा है. यही नहीं, इन परिवारों को वैक्सीन भी नहीं लगाई जा रही है. 

पाक विस्थापितों की मानें तो बस्ती में सैंकड़ों लोग बीमार है, जिनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं. यहां तक कि ऐसे लक्षण वाले करीब 4 से 5 लोगो की मौत भी हो गई ,लेकिन इलाज नहीं मिलने से इन परिवारों के लिए कोरोना महामारी में अपने परिवार को बचाने का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में संपूर्ण लॉकडाउन पर BJP की सहमति, बोले-सख्त कड़ाई की जरुरत

 

पाक विस्थापित परिवार केंद्र व राज्य सरकार से परिवार को बचाने की गुहार लगा रहे हैं, ताकि उनका परिवार भी इस कोरोना महामारी में बच सके. वहीं, जोधपुर के डालीबाई मंदिर इलाके में रहने वाले पाक विस्थापितों की मानें तो इस बस्ती में भी लगभग सभी लोग बीमार है. लेकिन उनकी मजबूरी यह कि कोई हिंदुस्तान में रहवास के दस्तावेज नहीं होने के कारण इस महामारी में उन्हें इलाज तक नहीं मिला रहा.

इसके साथ ही, उन्हें किसी सरकारी योजना का लाभ भी नहीं मिल रहा है. ऐसे में उनके सामने इस संकट की घड़ी में परेशानी और बढ़ गई. अब वह करें तो क्या करें. इनके सामने अब जीवन का संकट खड़ा हो गया है. ऐसे में पीड़ित परिवारों ने केंद्र व राज्य सरकार से जीवन बचाने की गुहार लगाई है.

(इनपुट-भवानी भाटी)