Bhilwara: रीट की पहली पारी की परीक्षा पूरी, पुलिसकर्मी रख रहे नजर
Advertisement

Bhilwara: रीट की पहली पारी की परीक्षा पूरी, पुलिसकर्मी रख रहे नजर

रीट परीक्षा को लेकर शनिवार से ही प्रशासन पूरे अलर्ट मोड पर नजर आ रहा था.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bhilwara: प्रदेश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा रविवार सुबह 9 बजे शुरू हो चुकी थी. रीट परीक्षा को लेकर शनिवार से ही प्रशासन पूरे अलर्ट मोड पर नजर आ रहा था. प्रशासन के साथ ही जिले भर में सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ता भी यहां परीक्षा (REET Exam) देने आ रहे 33 हजार अभ्यर्थियों (Candidates) को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसको लेकर मुस्तैद नजर आए. रविवार सुबह 7 बजे से परीक्षा केंद्रों के आगे अभ्यर्थियों की भीड़ शुरू हो गई थी. इससे पहले ही पुलिस ने अपना मोर्चा संभाल लिया है.

यह भी पढ़े- मोहन भागवत पहुंचे Barmer, भारत माता के नारों के साथ हुआ भव्य स्वागत

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पांच पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. यह पुलिसकर्मी (Policeman) परीक्षा केंद्र पर हो रही हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं. परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल ना हो इसको लेकर सबसे ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है. इसके चलते इस बार अभ्यर्थियों के बैग भी परीक्षा केंद्र परिसर के अंदर नहीं लिए जा रहे हैं. इतना ही नहीं अभ्यर्थियों के साथ आए उनके परिजन एवं वाहनों को भी परीक्षा केंद्र से करीब 100 मीटर के दायरे से बाहर कर दिया गया है.

अभ्यर्थियों की परीक्षा केंद्र (REET Exam Center) के अंदर पूरी जांच करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया है. इस दौरान कई अभ्यर्थी जिन्होंने गाइडलाइन (Guidelines) की पालना नहीं की थी, उन्हें अपने चूड़ी, कान की बालियां, हाथ के कड़े के जूते परीक्षा केंद्र के बाहर ही उतारने पड़े. कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक जिले भर के 124 परीक्षा केंद्रों पर नजर टिकाए हुए हैं. जिले में तैनात किए गए करीब 25 उड़नदस्ते हर समय उच्च अधिकारियों द्वारा अपडेट कर रहे हैं.

यह भी पढ़े- Jaislamer: मास्टर बनने का इम्तिहान आज, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के साथ REET का आयोजन

वहीं, पुलिस की ओर से 100 से ज्यादा एक्सपर्ट पुलिस कर्मियों को जिलेभर में एक्टिव रहकर नकल से जुड़े संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए कहा गया है. जिले में रविवार को शुरू हुई रीट (REET) की परीक्षा के लिए 124 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन परीक्षा केंद्रों में दो पारियों में परीक्षा होने वाली है. जिनमें 33123 अभ्यर्थी परीक्षा देने वाले हैं. जिले में पूरे राजस्थान से करीब 21786 अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए आए हैं. रीट की परीक्षा को लेकर भीलवाड़ा में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक इंटरनेट (Internet) सेवाएं पूरी तरह से बंद रहने वाली है. 

यह भी पढ़े- REET में नकल रोकने के बाड़मेर जिला प्रशासन के विशेष इंतजाम, सिर्फ सरकारी कर्मचारियों की लगाई जाएगी ड्यूटी

इसके चलते लोगों की आम जिंदगी का हिस्सा बन चुका मोबाइल (Mobile) रविवार को उनके हाथों से छूट गया. लोग मोबाइल को छोड़कर अपने परिवार और अन्य कामों में व्यस्त नजर आए. जिले में परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसको लेकर जिले के सभी सामाजिक संस्थाओं ने सबसे शानदार जिम्मेदारी निभाई है. शनिवार सुबह से सभी कार्यकर्ता अपने पैरों पर खड़े हैं. रविवार सुबह 7 बजे से कार्यकर्ता नाश्ते के पैकेट लेकर परीक्षा केंद्रों के बाहर खड़े नजर आए. कोई भी अभ्यर्थी चाय और नाश्ते के लिए इधर उधर ना भटके, इसके लिए कार्यकर्ता अभ्यर्थी के पास जा जाकर उन्हें नाश्ता करने की मनुहार करते नजर आए.
Report- DILSHAD KHAN

Trending news