Raksha Bandhan 2024: बस इतने घंटे है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, रक्षा सूत्र बांधने से पहले देख लें समय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2390527

Raksha Bandhan 2024: बस इतने घंटे है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, रक्षा सूत्र बांधने से पहले देख लें समय

Raksha Bandhan 2024: इस रक्षाबंधन पर शोभन योग पूरे दिन रहेगा. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5:53 से 8:10 तक रहेगा और रवि योग भी सुबह 5:53 से 8:10 तक रहेगा. सोमवार के दिन श्रवण नक्षत्र की साक्षी भी इस शुभ दिन को खास बना रही है. श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को भद्रा रहित तीन मुहूर्त या उससे अधिक व्यापिनी पूर्णिमा को अपराह्न काल व प्रदोष काल में मनाया जाता है. 

jaipur news

Jaipur News: भाई बहन के अटूट प्रेम का त्यौहार रक्षाबंधन आज हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा. कई सालों के बाद शोभन, सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग में रक्षा सूत्र बांधे जाएंगे. आज दोपहर 1:48 से रात 9:10 तक रक्षाबंधन पर्व बांधने का समय सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है, वहीं शाम 6:57 से रात 9:10 तक प्रदोष काल रहेगा इस मुहूर्त में भी रक्षा सूत्र बांधना श्रेष्ठ माना गया है. 

होली और रक्षाबंधन पर्व भद्र के साए में नहीं मनाए जाते, बीती रात 3:05 से शुरू होकर आज दोपहर 1:30 तक भद्रा का साया रहेगा. इस समय रक्षा सूत्र नहीं नही जा सकेंगे. पंडित पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि राखी के दिन कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ रवियोग और शोभन योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन सावन महीने का आखिरी सोमवार भी है. 

शोभन योग पूरे दिन रहेगा. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5:53 से 8:10 तक रहेगा और रवि योग भी सुबह 5:53 से 8:10 तक रहेगा. सोमवार के दिन श्रवण नक्षत्र की साक्षी भी इस शुभ दिन को खास बना रही है. श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को भद्रा रहित तीन मुहूर्त या उससे अधिक व्यापिनी पूर्णिमा को अपराह्न काल व प्रदोष काल में मनाया जाता है. 

राखी बांधने के लिए चर-लाभ- अमृत-चर दोपहर 02:07 से रात्रि 08:20 तक रहेगा. इसके अतिरिक्त दोपहर 01:48 से अपराह्न 04:22 तक विशेष मुहूर्त रहेगा. प्रदोष काल सायं 06:57 से रात्रि 09:10 तक तक रहेगा.

पढ़ें रक्षाबंधन की एक और खबर

RakshaBandhan 2024: CM भजनलाल शर्मा को वीरांगनाओं ने बांधी राखी, बोले- मैं आपका भाई हूं

 

 मुख्यमंत्री निवास में रविवार शाम भाई बहन के पवित्र प्रेम और स्नेह के धागों का पर्व रक्षाबंधन अनूठे ढंग से मनाया गया. देश की सुरक्षा के लिए जान देने वाले शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं से प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राखी बंधवाकर हर संभव सहायता का वचन दिया. प्रदेश की वीरांगनाओं ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को कलाई पर रक्षासूत्र बांधा. मुख्यमंत्री शर्मा ने सभी वीरांगनाओं को शॉल, श्रीफल, मिठाई एवं सम्मान स्वरूप राशि भेंट कर शुभकामनाएं दी.

रक्षाबंधन पर इस बार राज्य के मुखिया मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अंगूठी पहल शुरू की. मुख्यमंत्री में शाहिद सैनिकों की वीरांगनाओं को राखी बांधने का निर्णय लिया. रविवार शाम एक दर्जन से ज्यादा शहीद वीरांगनाएं मुख्यमंत्री आवास पहुंची और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को रक्षा सूत्र बंधा. 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आपका भाई हूं और वीरांगना बहनों की हरसंभव मदद के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रक्षाबंधन के पर्व पर वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए उनके द्वार पर पहुंची है. इसके तहत प्रदेशभर की लगभग 1 हजार 500 वीरांगनाओं को सम्मान स्वरूप रक्षाबंधन के अवसर पर 2100 रुपये, मिठाई, श्रीफल और शॉल प्रदान किए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री वीरांगना की समस्या दूर करने के अक्षरों को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सभी उपखण्ड स्तर पर प्रतिमाह नियमित रूप से वीरांगनाओं की समस्याओं की सुनवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. वीरांगना निशा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर वीरांगनाओं के सम्मान की ऐतिहासिक पहल की गई है. मरुधर कंवर ने मुख्यमंत्री से कहा कि आप ही हमारे भाई हैं. उन्होंने राज्य सरकार की इस पहल के लिए आभार जताया. मुख्यमंत्री ने सहृदयता के साथ सभी वीरांगनाओं से संवाद किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए बुजुर्ग वीरांगना दरियाव कंवर के समीप स्वयं पहुंचकर रक्षासूत्र बंधवाया.

 

Trending news