Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को हनुमान जी की करें पूजा, संकट होगा छूमंतर, Hanumanji होंगे झट से प्रसन्न
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को हनुमान जी की करें पूजा, संकट होगा छूमंतर, Hanumanji होंगे झट से प्रसन्न

Mangalwar ke Upay : 13 फरवरी दिन मंगलवार है. हनुमानजी की पूजा के लिए शास्त्रों में कुछ विशेष नियम बताये गए हैं जिनको ध्यान में रखकर ही भक्तों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. आखिर कैसे होंगे बजरंगबली प्रसन्न जानें. मंदिर जाने से पहले करें ये कुछ जरूरी काम.

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को हनुमान जी की करें पूजा, संकट होगा छूमंतर, Hanumanji होंगे झट से प्रसन्न

Mangalwar Hanumanji Upay : 13 फरवरी दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. मान्यता है कि मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सारी मनोकामना पूरी होती है. लेकिन लोगों के मन सवाल आता है कि आखिर कैसे होंगे बजरंगबली प्रसन्न.

हनुमानजी की पूजा के लिए शास्त्रों में कुछ विशेष नियम बताये गए हैं जिनको ध्यान में रखकर ही भक्तों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए.

 ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आज कुछ उपाय करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा. बजरंगबली की पूजा में सबसे पहले अपना मन, चित, व्यवहार, आहार को शुद्ध करना पड़ता है. पूजा के पहले अगर ये काम कर लिए तो हनुमानजी मंगलवार को किए गये पूजा-पाठ से अति प्रसन्न होते हैं. किसी भी प्रतिस्पर्धा, व्यापार ,शिक्षा, नौकरी धन प्राप्ति के क्षेत्रों में विजय मिलती है.

मंगलवार को इन उपायों से बजरंगबली को करें खुश 

मंगलवार के दिन प्रात: काल उठकर हनुमान जी को स्मरण करें. इसके बाद स्नान से बाद मंदिर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. बजरंगबली को प्रिय भोग लड्डू चढ़ाएं और लोगों में प्रसाद बांट दें. ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही सारी बाधाएं काल कष्ट दूर हो जाएंगे. मंगलवार के दिन बंदर दिख जाएं तो केले अवश्य खिलाएं. ऐसा करने सेआपके जीवन में अद्भूत लाभ के योग बनेंगे.

बिगड़े काम बनाने के उपाय 

भगवान शिव का 11वां रुद्रावतार अंजनी पुत्र हनुमान जी हैं. जिनकी अराधना से सभी कार्य क्षण मात्र में संपन्न हो जाते हैं और वे शीघ्र प्रसन्न भी हो जाते हैं. ऐसे में मंगलवार को हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के कुछ दाने जरूर डालें.

मान्यता कि इस उपाय से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं. इसके अलावा "ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:" मंत्र बोलकर घर से बाहर निकलें. ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे होंगे, वो जरूर पूरा होगा. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इससे आपकी हर इच्छा पूरी होगी.

गृह-क्लेश दूर करने का उपाय

अगर आपके घर में हनुमान यंत्र नहीं है, तो मंगलवार को इसकी स्‍थापना करें. हनुमान यंत्र की स्‍थापना से आपके घर के सारे क्लेश दूर होती हैं. बजरंगबली को खुश करने के लिए 108 बार "ॐ श्री हनुमते नमः" या "ॐ रामदूताय नम:" में से किसी एक मंत्र का जाप करें. अगर आप तनाव में है सात दिन तक रोज हनुमान जी पूजा करें और हनुमान अष्टक का पाठ करें.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के उपाय 

मंगलवार के दिन सुन्दरकाण्ड को सुनने मात्र से घर के सभी कष्ट संकट और दरिद्रता दूर होती है. इस दिन भक्तों को सुन्दरकाण्ड का पाठ अवश्य करना चाहिए. मान्यता है कि इस उपाय से धन-दौलत में वृद्धि होती है. 

ये भी पढ़ें- Jaya Ekadashi 2024 Shubh Muhurat: जया एकादशी पर एक साथ बन रहा है तीन दुर्लभ शुभ योग, अपार धन प्राप्ति के बनेंगे योग

 

नौकरी के लिए उपाय 

अगर आपको नौकरी पाने में बार-बार समस्याएं आ रही है तो हनुमानजी के सामने मीठे पान का बीड़ा अर्पित करें. मान्यता है कि यह उपाय कर आप अच्छी नौकरी पा सकते है. लेकिन हनुमानजी के सामने आपको वचन देना होगा आप जीवन में अच्छे कार्य करेंगे. 

मंगलवार को हनुमान जी के चमत्कारिक मंत्र का करें जाप

 हनुमान जी की पूजा के ये उपाय आपकी सारी बलाएं समाप्त कर देगी. मंगलवार के दिन दिये गये इन मंत्र का जाप करने से व्यक्ति प्रेत बाधा एवं अन्य नकारात्मक शक्तियों से बचा रहता है. लेकिन शुद्ध और सात्विक भोजन हो सके फलाहार करें. इस दिन नमक का त्याग कर दें.

ओम नमो भगवते हनुमते नम: 
जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में सुख और शांति की कमी है, जिनकी संतानें हमेशा परेशानी में हैं, उन्हें इस मंत्र का जाप करना चाहिए

ओम हं हनुमते नम:
यदि आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में है तो 'ओम हं हनुमते नम:' का जाप करें. इस से हनुमान जी की कृपा से आपके पक्ष में फैसला आएगा. यह मंत्र भय और चिंता से मुक्ति प्रदान करता है.

ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट
यह एक रुद्र मंत्र है. इस मंत्र का जाप करने से शत्रुओं पर विजय मिलती है, साथ ही हमारे जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है.
 

ओम नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुड़ानना

मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा
यदि आप आर्थिक कठिनाईयों से गुजर रहे हैं तो इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. इससे आपकी आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं और परिवार में सुख-शांति बनी रह सकती है.

 

ओम आञ्जनेयाय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि। तन्नो हनुमत् प्रचोदयात्
यह है शक्तिशाली हनुमान गायत्री मंत्र. इस मंत्र का जाप करने से भगवान हनुमान के प्रति गहरा भक्ति बढ़ती है और उनकी दिव्य सुरक्षा आमंत्रित होती है.

 

ओम नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा
इस मंत्र का नियमित रूप से जप करने से कहा जाता है कि इसका गहरा असर होता है, जो दीर्घकालिक और कठिन रोगों को दूर करने की दिशा में काम करता है। 

 

ओम हं पवननन्दनाय स्वाहा 
नौकरी, व्यापार, और करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए इस मंत्र का जाप करें. इस शक्तिशाली मंत्र के वाक्यों से आपके पेशेवर प्रयासों में सफलता प्राप्त होती है.
 

Trending news