Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2452892
photoDetails1rajasthan

घर को बर्बाद कर देती हैं महिलाओं की ये गंदी आदतें, पाई-पाई को मोहताज हो सकता है परिवार

Vastu Tips: हिंदू धर्म में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया जाता है. उन्हें घर की लक्ष्मी कहा जाता है. दरअसल, जिस तरह से माता लक्ष्मी घर में सुख-समृद्धि की कारक हैं, ठीक उसी तरह से जिस घर में स्त्रियां ठीक तरह से रहती हैं और कुछ विशेष आदतों को ध्यान में रखती हैं, वह घर स्वर्ग से कम नहीं होता है. वहीं, कुछ घरों की स्त्रियां कुछ ऐसी गलतियां करती रहती हैं, जिससे घर-परिवार का सुख चैन तो छिन ही जाता है, साथ ही माता लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं.

परिवार के दुखों का कारण

1/5
परिवार के दुखों का कारण
आज आपको हिंदू मान्यता के अनुसार, कुछ ऐसे अवगुणों के बारे में बारे में बताएंगे, जो कि अगर किसी स्त्री में होती हैं तो उस घर का बुरा समय शुरू हो जाता है. इतना ही नहीं, परिवार के दुखों का कारण भी बन जाती हैं.

दहलीज पर कचरा

2/5
दहलीज पर कचरा
हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, कभी भी घर की महिलाओं को घर की दहलीज या मुख्य द्वार के पीछे कचरा नहीं छोड़ना चाहिए. दरअसल, दहलीज को माता लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है. वहीं, से धन की देवी घर में प्रवेश करती हैं. ऐसे में अगर कोई महिला घर की दहलीज के पास गंदगी रखती है तो माता लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं.

चीजों का लेन-देन नहीं करना चाहि

3/5
चीजों का लेन-देन नहीं करना चाहि
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, कभी भी किसी महिला को घर की दहलीज पर बैठकर भोजन, श्रृंगार सामान के अलावा किसी भी तरह की चीज का लेन-देन नहीं करना चाहिए. इससे घर-परिवार पर आर्थिक संकट आ सकता है.

4/5
कई घरों की महिलाएं रात में गुंथे हुए आटे को जब वह बचा जाता है, तो उसे फ्रिज में रख देती हैं. अगले दिन उसी आटे की रोटियां सेंक लेती हैं. यह बेहद ही गंदी आदत है. इससे राहु की कुदृष्टि घर परिवार पर संकट लाती है. सेहत खराब होती है, साथ ही पैसों की कमी भी हो सकती है. 

झाड़ू को कभी पैर नहीं लगाना चाहिए

5/5
झाड़ू को कभी पैर नहीं लगाना चाहिए
कभी बार देखा जाता है कि अगर महिलाओं का पैर झाड़ू में लग जाए तो वह उलटकर उसके पैर नहीं छूती हैं. यह बेहद ही गंदी आदत है. झाड़ू को कभी पैर नहीं लगाना चाहिए. उसे लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. साथ ही सूर्यास्त के बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. 

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)