Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2394599
photoDetails1rajasthan

Karauli Flood Photos: हिण्डौन में बारिश से फिर हुआ जल भराव, बाढ़ जैसे बने हालात

Karauli News: हिण्डौन सिटी में बुधवार शाम करीब 2 घंटे हुई मूसलाधार बारिश से हिण्डौन के कई बाजार फिर से जलमग्न हो गए. बाजारों में दो से तीन फीट तक पानी भर गया, जिससे हालात बाढ़ जैसे हो गए. रात को बारिश थमने से कुछ इलाकों में पानी की निकासी हुई है लेकिन अभी भी कटरा बाजार, सराफा बाजार, कंबलवाल गली, भायलापुरा सहित नाले के आसपास के क्षेत्र में 2 से 3 फीट पानी भरा हुआ है. दुकानों में फिर से पानी जाने के कारण व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है. 

 

कई इलाकों की बिजली गुल

1/4
कई इलाकों की बिजली गुल

दूसरी ओर हिंडौन के पाठक पाड़ा में प्राचीन जर्जर भवन का एक हिस्सा बारिश के कारण टूटकर गिर गया. गनीमत रही के आसपास कोई लोग नहीं थे, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया. बारिश के कारण ट्रांसफार्मर पानी में डूब जाने से कटरा बाजार सहित कई इलाकों की बिजली कल शाम को बंद कर दी गई, जो की आज सुबह तक चालू नहीं हो पाई. 

 

हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात

2/4
हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात

इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. ज्ञात रहे कि 10 अगस्त से 15 अगस्त तक लगातार हुई बारिश के कारण हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे. कई इलाकों में तीन से चार फीट तक पानी जमा होने के कारण लोगों को भारी परेशानी हुई. वहीं सैकड़ो दुकानों और मकानों में पानी घुस जाने के कारण करोड़ों रुपए का नुकसान भी हुआ था. लोगों को खाने-पीने तक के लाले पड़ गए.

 

कई छोटी पुलियाओं को तोड़ा गया

3/4
कई छोटी पुलियाओं को तोड़ा गया

प्रशासन की ओर से जल निकासी के लिए विभिन्न अवरोधों को हटाने के साथ ही कई छोटी पुलियाओं को तोड़ा गया. जिससे 10 दिनों बाद कुछ हद तक पानी की निकासी हुई लेकिन बुधवार शाम फिर आई बारिश से हालत पहले जैसे ही नजर आए. पहले आई बारिश से 10- 12 दिन तक दुकानें पूरी तरह बंद रहीं. जिससे राखी के त्यौहार के समय व्यापार पूरी तरह ठप हो गया. अब स्थिति सुधरने लगी तभी फिर से आई बारिश ने हालात पहले जैसे कर दिए.

 

कॉलोनी में जल भराव हो रहा है

4/4
कॉलोनी में जल भराव हो रहा है

उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट के निर्देश पर 17 करोड़ की लागत से नाले का पटाव किया गया था लेकिन संवेदक द्वारा वाटर लेवल का ध्यान रखें बिना ही नाले का पक्का निर्माण कर दिया और ऊपर से आरसीसी की छत डाल दी गई. जिस कारण नाले से जल निकासी नहीं हो पा रही और नाले के अंदर जमा कचरे को भी साफ नहीं किया जा सका, जिसके कारण बाजारों में कॉलोनी में जल भराव हो रहा है.