राजस्थान में यहां बस की सीट पर रखिए रुमाल या सब्जी, समझिए हो गया आपका कब्जा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1638627

राजस्थान में यहां बस की सीट पर रखिए रुमाल या सब्जी, समझिए हो गया आपका कब्जा

Rajasthan news: राजस्थान में आज भी सीट पर अपना सामान रखकर बस की सीट रिजर्व की जाती है. लोग खिड़की से बस की सीट पर रुमाल, सब्जियों की थैला रख देते है तो मतलब उस सीट पर उनका कब्जा हो गया है. 

राजस्थान में यहां बस की सीट पर रखिए रुमाल या सब्जी, समझिए हो गया आपका कब्जा

Rajasthan news: आज के इंटरनेट के जमाने में लोग बसों में सफर करने से पहले टिकट लेकर सीट नंबर बुकिंग कर लेते हैं, लेकिन राजस्थान के करौली जिले में आज भी बसों में सफर करने पर एक अनोखा नजारा देखने को मिलता है.  करौली के ग्रामीण इलाकों में चलने वाली बसों में आज भी लोग सीटों पर रुमाल, सब्जियों की थैला और आलू-लौकी रखकर सीट पर कब्जा कर लेते हैं. 

यहां आज भी अगर कोई शख्स पहले बस की सीट पर अपना समान, रुमाल या सब्जी रख दे तो, मतलब उस वह सीट उस इंसान की हो गई है. हालांकि लोग बस का किराया बाद में देते हैं, लेकिन वह लोग सीट पर अपना हक जमाने के लिए पहले ही उन पर समान रखकर कब्जा कर लेते है. इससे बाहर से आने वाली कई सवारियों को  दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है, जिनको इस नियम या फार्मूला के बारे में पता नहीं होता है. 

बस सीट पर रखों अपना सामान, बस  रिजर्व हो गई आपकी सीट 
लोग बस की खड़की से ही बस की सीट पर समान रखकर कब्जा जाम लेते हैं. वहीं, जब इस दृश्य को बहार से आए लोग देखते हैं तो वह हैरान रह जाते हैं. वहीं, अगर सीट पर किसी शख्स ने सामन रख दिया और उस सीट पर कोई और बैठ गया तो सीट को लेकर झगड़ा हो जाता है. 

गांवों में आज भी दिखाई देता है पहले जैसा माहौल 
गांवों की इन लोकल बसों में सफर करने वाले लोगों का कहना है कि करौली के गांवों में चलने वाली बसों में आज भी पुराना माहौल देखने को मिलता है. उन्होंने बताया कि लोग यहां आज भी बाजार से खरीदकर आलू, प्याज और टमाटर की थैलियों,  रुमाल या फिर अपना कोई समान रख देते हैं तो मतलब वह सीट उनकी हो गई है. इस तरह लोग अपनी सीट आज भी रिजर्व करते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक फिर जमकर बरस रहे बादल, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Forcast: राजस्थान में झमाझम हो रही बरसात, जानें आने वाले 1 हफ्ते में कैसा रहेगा मौसम

Trending news