close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में 22 जुलाई से शुरू होगा खसरा, रूबेला टीकाकरण अभियान

राज्य में 22 जुलाई से शुरू हो रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान की सफल क्रियान्विति के लिए मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में गुरूवार को शासन सचिवालय में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई.

राजस्थान में 22 जुलाई से शुरू होगा खसरा, रूबेला टीकाकरण अभियान
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर/ भरत राज: राज्य में 22 जुलाई से शुरू हो रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान की सफल क्रियान्विति के लिए मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में गुरूवार को शासन सचिवालय में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खसरा एवं रूबेला अति संक्रामक रोग हैं. जिनका बचपन में टीकाकरण कराए जाने से इसके प्रसार एवं गंभीर खतरों को रोका जा सकता है. इसी उद्देश्य से राज्य में 9 माह से 15 साल तक की आयु के सभी बच्चों के टीकाकरण के लिए राज्य में जुलाई से खसरा- रूबेला अभियान का प्रारंभ किया जा रहा है. अभियान के तहत राज्य के लगभग 2 करोड़ 26 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा.

अभियान 22 जुलाई से तीन चरणों में संचालित किया जाएगा. अभियान के पहले चरण में दो से तीन सप्ताह में सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी विद्यालयों, मदरसों, बालवाड़ी में बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा.

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह, चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव, हेमन्त गेरा, महिला एवं बाल विकास विभाग शासन सचिव गायत्री ए. राठौड़, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की संयुक्त शासन सचिव अनुपमा जोरवाल, गृह विभाग के संयुक्त सचिवरामनिवास मेहता, यूनिसेफ, यूएनडीपी एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन, रोटरी क्लब, लॉयन्स तथा नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधि सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे.