बारात लेकर राजस्थान पहुंची ताइवानी दुल्हन, जापान में शुरू हुई थी लव स्टोरी

ताइवान (Taiwan) की झन यू भारत के नितिन गुप्ता (Nitin Gupta) को दिल दे बैठी और दोनों सात फेरे लेकर हमसफर बन गए.

बारात लेकर राजस्थान पहुंची ताइवानी दुल्हन, जापान में शुरू हुई थी लव स्टोरी
राजस्थान की यह पहली ऐसी शादी रही, जिसमें वीगन फूड परोसा गया.

कोटा: कहते हैं कि अगर किसी का प्यार सच्चा हो तो उसके लिए न तो किसी देश की सरहदें मायने रखती हैं और न ही कोई धर्म. ऐसा ही कोटा में देखने को मिला. इन दिनों कोटा जिले की एक अनोखी शादी पूरे राजस्थान में चर्चा का विषय बनी हुई है. ताइवान (Taiwan) की झन यू भारत के नितिन गुप्ता (Nitin Gupta) को दिल दे बैठी और दोनों सात फेरे लेकर हमसफर बन गए. 

कोटा निवासी नितिन गुप्ता चार साल से जापान की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में इंजीनियर के पद पर जॉब कर रहे हैं. ताइवान की युवती झन यू भी उसी सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करती हैं. काम के दौरान ही दो दिल मिलने लगे और दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई, जिसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला लिया. 

शादी करने का फैसला तो कर लिया, लेकिन दोनों के परिवारों के बीच इस इंटरनेशनल और अंतरधर्म विवाह (Indian Taiwanese Fusion Wedding) पर सहमति होनी बाकी थी. दोनों ने एक दूसरे को अपने परिवार के सदस्यों से मिलवाया और उन्हें शादी के लिए रजामंद करने की कोशिश की. आखिरकार दोनों के ही परिवारवाले इस शादी के लिए रजामंद हो गए.  

ताइवान की झन यू भारत के नितिन गुप्ता को दिल दे बैठी और दोनों सात फेरे लेकर हमसफर बन गए

झन यू ने नितिन से हमेशा हिन्दू शादी के रीति-रिवाजों के बारे में सुना था. वो भी नितिन से भारत में ही शादी करना चाहती थी. इसके लिए झन यू, ताइवान से 15 परिजनों और रिश्तेदारों के साथ बारात लेकर कोटा पहुंची और इसके बाद दोनों शादी के बंधन में बंध गए.

इस शादी के दौरान दूल्हा-दुल्हन के साथ ही परोसा गया खाना भी चर्चा का विषय रहा. दरअसल राजस्थान की यह पहली ऐसी शादी रही, जिसमें वीगन फूड परोसा गया. सभी मेहमानों को वीगन फूड सर्व किया गया, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा था. 

दूल्हा नितिन गुप्ता कोटा के एक जैन परिवार से बिलोंग करता है. शाकाहारी जैन परिवार की शादी में कुछ भी नॉन वेजिटेरियन फ़ूड सर्व नहीं किया जा सकता था. दूसरी तरफ ताइवान से आए मेहमानों को इंडियन मसालेदार खाना भी सर्व नहीं किया जा सकता था. नितिन और झन यू के सामने यह एक बड़ी समस्या थी, जिसका हल उन्होंने वीगन फूड के रूप में निकाला. नितिन के परिवार ने ताइवान की झन यू के परिवार को और शादी समारोह में आये अन्य मेहमानों को वीगन फूड की दावत दी.