खुशखबरी: Kota में जल्द खुल सकते हैं कोचिंग संस्थान, स्पीकर Om Birla ने दिए ये संकेत
Advertisement

खुशखबरी: Kota में जल्द खुल सकते हैं कोचिंग संस्थान, स्पीकर Om Birla ने दिए ये संकेत

राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan)  यदि कोटा में कोचिंग संस्थान खोलने का निर्णय करती है, तो केंद्र सरकार इसमें पूरा सहयोग देगी तथा राज्य सरकार के साथ तालमेल बिठाकर कार्य करेगी. 

धर्मेन्द्र प्रधान के साथ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया

Kota: जिले में कोचिंग संस्थान (Kota Coaching institute) खोलने को लेकर केंद्र सरकार (Central government) पूर्व में ही गाइडलाइन (Guideline) जारी कर चुकी है. राज्य सरकार प्रदेश में शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान खोलने के लिए अधिकृत है.

यह भी पढ़ें- Bundi में गिरी 'मौत की दीवार', एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत

राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan)  यदि कोटा में कोचिंग संस्थान खोलने का निर्णय करती है, तो केंद्र सरकार इसमें पूरा सहयोग देगी तथा राज्य सरकार के साथ तालमेल बिठाकर कार्य करेगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) को कही.

यह भी पढ़ेंRajasthan Flood : Jhalawar में मूसलाधार बारिश से बिगड़े हालात, सड़के दरिया खेत जलमग्न

लोकसभा अध्यक्ष बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने संसद भवन स्थित अपने कार्यालय में कोटा में कोचिंग संस्थानों को प्रारंभ करने को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से विस्तार से बात की. बिरला ने दोनों मंत्रियों से कहा कि कोटा अब कोरोना मुक्त हो चुका है तथा वर्तमान में कोटा में कोई भी एक्टिव मरीज नहीं है. पिछले कई दिनों से कोई नया मरीज भी सामने नहीं आया है.

संस्थान करेंगे कोविड गाइडलाइन का पालन
कोरोना के कारण पिछले लंबे समय से कोटा के कोचिंग संस्थान बंद है. इसका सीधा असर शहर की अर्थव्यवस्था तथा रोजगार पर पड़ रहा है. कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद अब कोचिंग संस्थानों को पुनः प्रारंभ करने की मांग की जा रही है. कोचिंग संस्थानों के प्रबंधक भी आश्वस्त कर चुके हैं कि यदि संस्थान पुनः प्रारंभ किए जाते हैं तो वे कोविड गाइडलाइन (Covid guideline) की पालना करते हुए ही कक्षाओं का संचालन करेंगे. राज्य सरकार (State Government)  इस मामले में केंद्र सरकार की ओर से मार्गदर्शन दिए जाने की बात कह रही है.

राजस्थान सरकार के फैसले के साथ केंद्र सरकार
इस पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Education Minister Dharmendra Pradhan) ने कहा कि राज्यों में शैक्षणिक व कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने के लिए केंद्र सरकार पूर्व में ही विस्तृत गाइडलाइन जारी कर चुकी है. राज्य सरकारों को अपनी-अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इन गाइडलाइंस में कुछ बदलाव करने की भी अनुमति है. कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने को लेकर राजस्थान सरकार निर्णय करे, केंद्र सरकार उसमें पूरा सहयोग करेगी.

क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने कहा कि राजस्थान सरकार यदि कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने का निर्णय लेती है तो केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय कोटा में 18 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थियों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव (Vaccination drive)  चलाने में पूरा सहयोग देगी. इसके अलावा भी यदि स्वास्थ्य प्रोटोकॉल (Health protocol) के दृष्टिकोण से कोई आवश्यकता होगी, तो उसे पूरा करने का प्रयास करेगा.

दोनों मंत्रियों ने आश्वस्त किया कि केंद्र सरकार कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने के विषय पर राज्य सरकार के साथ पूरे तालमेल के साथ काम करने को तैयार है. यदि इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से किसी सहायता या आवश्यकता की मांग की जाती है, तो उसे पूरा किया जाएगा.

Trending news