Cyber Crime News: सोशल साइट पर हो रही ऑनलाइन ठगी, सावधान अगला शिकार आप तो नहीं ?
Advertisement

Cyber Crime News: सोशल साइट पर हो रही ऑनलाइन ठगी, सावधान अगला शिकार आप तो नहीं ?

Cyber Crime News: देश और प्रदेश में आजकल सोशल साइट पर ऑनलाइन ठगी करने वालों ने आतंक मचा रखा है. कोटा की पीपल्दा विधानसभा के सुल्तानपुर में  ऑनलाइन ठग रोज नए हथकंडे अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहें हैं. ये लोग सोशल साइट्स को हैक करके लोगों से पैसे मांग रहें हैं.

ऑनलाइन ठगों का आतंक

Cyber Crime News: कोटा की पीपल्दा विधानसभा के सुल्तानपुर में साइबर ठग हर रोज ठगी के नित नए रास्ते अपना रहें हैं. बैंक के अधिकारी बनकर लिंक के माध्यम से ठगी करने का काम पुराना होने के साथ अब साइबर जालसाजों ने दूसरे तरीके से लोगों को ठगने का तरीका निकाला है. इसमें साइबर ठग सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करके फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को ठग रहें हैं. सुल्तानपुर नगर सहित ग्रामीण इलाके में ठगी करने वाले गिरोह फर्जी प्रोफाइल के जरिए कई लोगों से पैसे मांग चुके हैं और पिछले कई दिनों से यह सिलसिला जारी है. ऐसे में क्षेत्र में इस तरह ठगी के दर्जनों केस सामने आ चुके हैं.

इस दौरान अपनी सजगता से ठगी के शिकार होने से बचे- मोरपा निवासी महेश राठौर ने बताया कि पिछले कई दिनों से कोई उनकी फर्जी वाट्सएप प्रोफाइल पर उनकी फोटो लगा कर उसके जान-पहचान वाले लोगों को ठगी के लिए मैसेज किए जा रहें हैं. पिछले तीन दिन में करीब एक दर्जन अधिक लोगों को मैसेज किए गए हैं, जिसमें इमरजेंसी होने की बता कहकर 10 हजार से 20 हजार रुपए तक मांगे हैं. हालांकि उनके पहचाने वाले सजगता से ठगी का शिकार नहीं हो पाए. 

इमरजेंसी है, अभी पैसे चाहिए 

नगर निवासी दिनेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को उसके वाट्सएप पर मैसेज आया और उसमें इमजेंसी बताते हुए 20 हजार रुपए की मांग की गई थी. उस वाट्सएप प्रोफाइल पर परिचित की फोटो लगी हुई थी. एक बारगी तो उसने पैसे भेजने के लिए फोन पे नंबर भी मांग लिए थे, लेकिन बाद में ख्याल आया कि एक बार कॉल कर जानकारी ली जाए. परिचित को फोन किया तो माजरा समझ आया. मैसेज करने वाले व्यक्ति को उलाहना दिया तो ब्लॉक कर दिया. 

अस्पताल में दोस्त भर्ती, पैसों की जरूरत

इसी तरह सीताराम शर्मा ने बताया कि दो दिन पहले वाट्सएप प्रोफाइल पर उससे एक परिचित की लगी फोटो के फर्जी वाट्सएस से मैसेज कर 20 हजार मांगे गए थे. उसने मैसेज में अपने एक दोस्त के अस्पताल में भर्ती होने के बारे लिखा और दूसरे दिन शाम को वापस रुपए लौटने की कही. जब उसने अपने परिचित व्यक्ति को तत्काल फोन किया तो, उसने पैसों की जरूरत नहीं होने व मैसेज भी नहीं करने की बात कही. तब जाकर किसी ठग की ओर से मैसेज करना सामने आया.

मैसेज आने पर रखें सावधानी

ये तो बस एक-दो मामले है इस तरह के कई केस हर दिन सामने आ रहें है. इस तरह की स्थिति होने पर तत्काल पुलिस को करें सूचित सुल्तानपुर थाना प्रभारी सन्दीप बिश्नोई ने बताया कि साइबर ठगों से सावधानी बरतने की जरूरत है. इसको लेकर समय-समय पर सोशल मीडिया पर लोगों को आगाह किया जा रहा है. वॉट्सएप पर कोई भी करीबी बनकर मदद मांग रहा है तो, सबसे पहले उसे कॉल कीजिए. किसी ओटीपी की जानकारी नहीं देनी चाहिए. पैसे मांगने की स्थिति में परिचित से क्रॉस चेक जरूर कर लेना चाहिए साथ ही सोशल मीडिया पर किसी भी अनचाहे ईमेल, एसएमएस या मैसेज में आए अटैचमेंट को खोलने या क्लिक करने से बचना चाहिए. अगर वॉट्सएप अकाउंट हैक हुआ है तो आपको तुरंत ही वॉट्सएप रिसेट कर लेना चाहिए.

यह भी पढे़ं- हेड कॉन्स्टेबल ने बूढ़ी अम्मा को मारी लात, खून खौला देंगी ये तस्वीरें, कहेंगे- जेल में डालो इसे

Trending news