Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज से मेहरबान प्री-मानसून, 13 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2298380

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज से मेहरबान प्री-मानसून, 13 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग में आज राजस्थान के 13 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में दौसा, भरतपुर, अलवर, झालावाड़, बारां, कोटा, बीकानेर, श्रीगंगानगर, धौलपुर, करौली और हनुमानगढ़ के साथ-साथ चूरू जिला शामिल है. मौसम विभाग की मानें तो इन जिलों में आज दोपहर के बाद धूल भरी आंधी चलना शुरू हो जाएगी. इसके साथ-साथ कई जगहों पर गरज के साथ बारिश भी हो सकती है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में हर रोज उतार-चढ़ाव की स्थितियां जारी हैं. एक तरफ जहां एक हिस्से में रिमझिम बारिश की फुहारें मौसम को खुशनुमा बना रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते लोगों का हाल बुरा हो रखा है. मरुधरा के कई हिस्सों में लोग भीषण गर्मी और उमड़ से बेहाल हैं. 

मरुधरा के का हिस्सों में गर्मी में एक बार फिर से जोर पकड़ लिया है. इसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, जून महीने के आखिरी सप्ताह में आसमान से झमाझम राहत की बूंदें बरस सकती हैं. 

19 जून से राजस्थान में प्री मानसून की शुरुआत
मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक, आज 19 जून से राजस्थान में प्री मानसून की शुरुआत होने जा रही है. इसके चलते भरतपुर, धौलपुर, कोटा, बारां, करौली, झालावाड़, अलवर, दौसा में आज प्री मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी. इसके चलते हवा के पैटर्न में बदलाव हो सकता है. 

13 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी
मौसम विभाग में आज राजस्थान के 13 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में दौसा, भरतपुर, अलवर, झालावाड़, बारां, कोटा, बीकानेर, श्रीगंगानगर, धौलपुर, करौली और हनुमानगढ़ के साथ-साथ चूरू जिला शामिल है. मौसम विभाग की मानें तो इन जिलों में आज दोपहर के बाद धूल भरी आंधी चलना शुरू हो जाएगी. इसके साथ-साथ कई जगहों पर गरज के साथ बारिश भी हो सकती है.

सूर्य भगवान अपना उग्र रूप दिखा रहे
मई के दूसरे, तीसरे सप्ताह और जून महीने के पहले सप्ताह में प्रदेश के तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज हो रही थी. इसी बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज हुई थी. लेकिन जून महीने के दूसरे सप्ताह से सूर्य भगवान अपना उग्र रूप दिखा रहे हैं जिसके चलते प्रदेश का तापमान एक बार फिर 46 डिग्री से अधिक दर्ज हो रहा है. 

हीट वेव लू की स्थिति पिछले तीन-चार दिन से बनी हुई
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया अगले 4 से 5 दिन प्रदेश के पश्चिमी उत्तरी और उत्तरी पूर्व का अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज संभावना है. उत्तरी राजस्थान में हीट वेव लू की स्थिति पिछले तीन-चार दिन से बनी हुई है. रात का न्यूनतम तापमान 3 से 5 डिग्री सामान्य से अधिक दर्ज हो रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण रात के समय हीट वेव की अधिक तीव्रता है. 

बरसात दर्ज होने की संभावना 
वहीं प्रदेश के अधिकांश जिलों में पश्चिमी गर्म हवाएं आने के कारण हीट वेव लू में वृद्धि दर्ज हो रही है. आगामी 3 से 4 दिन प्रदेश में हीट वेव की परिस्थितियों मैं अधिक परिवर्तन नहीं होगा. प्रदेश में बारिश की बात की जाए तो केवल दक्षिण पूर्वी और और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज हो रही है. आने वाले 4 से 5 दिन पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की बरसात दर्ज होने की संभावना बन रही है. 

कुछ जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के संकेत
कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में दोपहर बाद में हल्की बारिश दर्ज होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 19, 20 जून के करीब उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के संकेत मिल रहे हैं. 

 25 जून के बाद आएगा मानसून
इसी के साथ धूल भरी तेज हवाएं चलने की संभावना बन रही है. आने वाले 3-4 दिन में प्रदेश का अधिकतम न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री अधिक दर्ज होने की संभावना है. वही मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है, 25 जून के बाद मौसम की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी, जिस कारण प्री मानसून और अधिक सक्रिय होगा उसके बाद राहत मिलने की संभावना है.

Trending news