Urmila Jain Bhaya : झालावाड़-बारां सीट पर दुष्यंत के आगे कितनी मजबूत हैं उर्मिला जैन? जानें उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2267712

Urmila Jain Bhaya : झालावाड़-बारां सीट पर दुष्यंत के आगे कितनी मजबूत हैं उर्मिला जैन? जानें उनका सोशल स्कोर

Urmila Jain Bhaya Profile: लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान के झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उर्मिला जैन भाया को उम्मीदवार बनाया है. उर्मिला जैन भाया के पति प्रमोद जैन भाया राजस्थान सरकार में दो बार मंत्री रह चुके हैं.

 

Urmila Jain Bhaya

Urmila Jain Bhaya Social Score: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए देशभर में सरगर्मी अपने परवान पर है. जमीन और सोशल माीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रचार अभियान की जंग छिड़ी हुई है. इस बीच 'जी मीडिया' ने चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे राजनेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसी सिलसिले में यहां हम राजस्थान की झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से कांग्रेस की दोबारा उम्मीदवार बनीं उर्मिला जैन भाया और उनके सोशल स्कोर के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.   

उर्मिला को पिछले लोकसभा चुनाव में मिली थी हार

उर्मिला जैन भाया 20 साल से राजनीति में सक्रिय हैं. 2009 में उन्होंने पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था. तब उर्मिला जैन को कुल 376208 वोट मिले थे. जबकि भाजपा प्रत्याशी और वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को 428996 वोट पड़े थे. उर्मिला जैन भाया लगभग 52841 वोटों से हार गई थीं.

सियासत में लगातार बढ़ रहीं आगे

साल 2021 में उर्मिला जैन भाया जिला परिषद चुनाव में भी खड़ी हुई थी. इस चुनाव में बारां जिले की 25 सीटों में से 13 पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जीते थे. जिसके बाद उर्मिला जैन भाया के पति तत्कालीन खनन एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने अपनी कूटनीति से क्रॉस वोटिंग करवाकर उनको जिला प्रमुख बनवाया था. इसके बाद उर्मिला जैन भाया सियासत में लगातार आगे बढ़ती गईं. 

हजारों जोड़ों का करवाया निशुल्क विवाह

अपने इलाके में उर्मिला जैन भाया अपनी पहचान गोभक्त और समाजसेविका के रूप में बताती हैं. उन्होंने अब तक हजारों जोड़ों का निशुल्क विवाह करवाने का दावा किया है. इसके अलावा, उन्होंने असहाय मवेशियों के लिए अस्पताल भी खोला है. उर्मिला जैन भाया का कहना है कि वह अपने इलाके के आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की मदद से पढ़ाई भी करवाती हैं.  

बेटी है इंजीनियर

उर्मिला जैन भाया के पति प्रमोद जैन भाया राजस्थान सरकार में दो बार मंत्री रह चुके हैं. उनका बेटा यश जैन बीए एलएलबी की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूथ कांग्रेस के बारां जिला अध्यक्ष के रूप में सियासत में एंट्री कर चुके हैं. वहीं, उनकी दोनों बेटियां रिद्धि और सिद्धि आईआईटी इंजीनियर हैं. दोनों विवाह के बाद जॉब कर रही हैं.

Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news