Lok Sabha Elections 2024: भीलवाड़ा सीट की स्थिति हुई साफ, BJP ने दामोदर अग्रवाल को बनाया प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2182388

Lok Sabha Elections 2024: भीलवाड़ा सीट की स्थिति हुई साफ, BJP ने दामोदर अग्रवाल को बनाया प्रत्याशी

Lok Sabha Elections 2024: भीलवाड़ा सीट से BJP ने दामोदर अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया है. इस सीट से सीपी जोशी कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

damodar agarwal

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने एक और लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बीजेपी ने भीलवाड़ा सीट पर उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने भीलवाड़ा से दामोदर अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया है. दामोदर अग्रवाल भाजपा प्रदेश महामंत्री हैं.

भीलवाड़ा सीट की बात करें तो पहलें कांग्रेस ने इस सीट से दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन राजसमंद सीट से सुदर्शन रावत के चुनाव लड़ने से मना करने के बाद सीपी जोशी को उम्मीदवार घोषित किया गया. वहीं कांग्रेस ने राजसमंद सीट से दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया है.

कांग्रेस सूत्रों की माने तो ब्राह्मण वर्ग को साधने के लिए कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी भीलवाड़ा सीट से बदला है. सीपी जोशी (CP Joshi) राजस्थान की राजनीति में जाना-माना नाम हैं. वह कांग्रेस की सरकार में विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं. सीपी जोशी 2008 के विधानसभा चुनावों में महज एक वोट से चुनाव हार गए थे. डॉ. चंद्रप्रकाश जोशी (सीपी जोशी) राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा में रहते हैं.

भीलवाड़ा सीट की बात करें तो इसमें 7 विधासभा सीटें शामिल हैं. भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में भीलवाड़ा जिले की 7 विधानसभा-आसींद, भीलवाड़ा, मांडलगढ़, शाहपुरा, जहाजपुर, सहाड़ा, मांडल और बूंदी जिले की एक विधानसभा हिंडोली शामिल है. भीलवाड़ा समान्य सीट है. सबसे ज्यादा करीब 3 लाख ब्राह्मण भीलवाड़ा में हैं जो कुल आबादी के लगभग 15 प्रतिशत बताए जाते हैं. इसके अलावा दूसरे नंबर की बात करें तो करीब यहां 1.5 लाख गुर्जर मतदाता हैं.  भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा ब्राह्मण मतदाता बताए जाते हैं ऐसे में चर्चा है कि इस सीट पर कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरा उतारकार ब्राह्मण वर्ग को साधने की कोशिश की है. 

 

Trending news