Lok Sabha Elections 2024: जानिए, कौन हैं राजसमंद से कांग्रेस प्रत्याशी सुदर्शन रावत? 2018 में बीजेपी उम्मीदवार को चटाई थी धूल
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: जानिए, कौन हैं राजसमंद से कांग्रेस प्रत्याशी सुदर्शन रावत? 2018 में बीजेपी उम्मीदवार को चटाई थी धूल

Lok Sabha Elections 2024: जानिए, राजसमंद से कांग्रेस प्रत्याशी सुदर्शन रावत कौन हैं ? 2018 में उन्होंने बीजेपी उम्मदीवार को चुनाव में हराया था.

SUDARSHAN RAWAT

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर एक और लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में कांग्रेस ने राजस्थान में चार सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है.

राजस्थान की 4 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी घोषित 

कोटा- प्रहलाद गुंजल

अजमेर- रामचंद्र चौधरी

राजसमंद- सुदर्शन रावत

भीलवाड़ा- दामोदर गुर्जर

कौन हैं राजसमंद प्रत्याशी सुदर्शन रावत

राजसमंद ने कांग्रेस ने सुदर्शन रावत को उम्मदीवार बनाया है. इस सीट पर बीजेपी ने महिमा विशेश्वर सिंह को प्रत्याशी बनाया है.पहली बार लोकसभा चुनाव सुदर्शन रावत लड़ रहे हैं. इससे पहले 2018 के विधानसभा चुनाव में वह जीत चुके हैं. उनके पिता लक्ष्मण सिंह पूर्व मंत्री रहे हैं. इतना ही नहीं सुदर्शन सिंह रावत के दादा फतेह सिंह भी विधायक रह चुके हैं. 

2018 में विधानसभा चुनाव में भीम सीट से चुनाव जीते. 

सुदर्शन रावत ने बीजेपी के हरि सिंह चौहान को 3714 वोट से हराया था.

कौन हैं महिमा विशेश्वर सिंह

राजसमंद सीट से बीजेपी ने महिला प्रत्याशी महिमा विशेश्वर सिंह को टिकट देकर चौंका दिया है.बता दें कि महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ हैं. बीजेपी प्रत्याशी महिमा कुमारी मेवाड़ विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं.

महिमा सिंह के पति  विश्वराज सिंह मेवाड़ नाथद्वारा से भाजपा से विधायक हैं. महिमा ने विधानसभा चुनाव के वक्त नाथद्वारा से भाजपा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ यानी पति को जीत दिलाने के लिए जमकर मेहनत की थी. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने राजसमंद संसदीय सीट पर वर्ष 2019 में जयपुर के पूर्व राज परिवार की सदस्य दीया कुमारी को चुनावी मैदान में उतारने के बाद अब यहां से मेवाड़ के पूर्व राज परिवार की बहू महिमा सिंह पर दांव खेला है.

महिमा सिंह मेवाड़ का जन्म 22 जुलाई 1972 को जगदीश्वरी प्रसाद सिंह के घर में हुआ. 

स्कूली शिक्षा उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्राप्त की. 

इसके बाद में मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर स्थित सिंधिया कन्या विद्यालय से पढ़ाई की.

महिमा ने कॉलेज शिक्षा लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली से पूरी की. इन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक डिग्री हासिल की.

राजसमंद सीट चुनावी समीकरण

राजसमंद सीट पर 2019 में भाजपा की दीया कुमारी ने कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर को लगभग 5,51,916 मतों से हराया था. आपको बता दें की राजसमंद संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा सीट राजसमंद, कुम्भलगढ़, नाथद्वारा, भीम, ब्यावार, जैतारण, मेड़ता व डेगाणा पर वर्तमान में भाजपा के विधायक हैं. सुदर्शन रावत को राजनीति विरासत में मिली है. उनके दादा भी विधायक रह चुके हैं.  वहीं महिमा विशवेश्वर सिंह के पति नाथद्वारा से विधायक हैं. ऐसे में इस पर मुकाबला रोचक हो सकता है.

Trending news