Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024:19 अप्रैल को राजस्थान के 12 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, 2300 मतदान केंद्र की होगी लाइव वेब कास्टिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2209871

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024:19 अप्रैल को राजस्थान के 12 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, 2300 मतदान केंद्र की होगी लाइव वेब कास्टिंग

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024:प्रदेश की 12 विधानसभा सीटों पर कल होने वाले मतदान के लिए आज मतदान दल रवाना हो गए.ऐसे में जयपुर की दोनों लोकसभा सीटों के लिए तीन अलग-अलग स्थानो से दो चरण में मतदान दल रवाना किए गए.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024:प्रदेश की 12 विधानसभा सीटों पर कल होने वाले मतदान के लिए आज मतदान दल रवाना हो गए.ऐसे में जयपुर की दोनों लोकसभा सीटों के लिए तीन अलग-अलग स्थानो से दो चरण में मतदान दल रवाना किए गए.जिसमें जयपुर शहरी क्षेत्र के लिए राजस्थान कॉलेज से मतदान टीमों को रवाना किया गया.

राजस्थान कॉलेज में पहले चरण में बगरू चाकसू व किशनपोल विधानसभा के लिए एवं दूसरे चरण में मालवीय नगर सांगानेर  व आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान टीमों को पूर्ण प्रशिक्षण व ईवीएम मशीनों एवं सभी उपयुक्त संसाधनों के साथ मतदान करवाने के लिए रवाना किया गया.

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर शहर व जयपुर ग्रामीण के लिए आज मतदान दलों को रवाना किया गया है.कल सुबह 7:00 से शाम 6:00 तक मतदान चलेगा.उसके लिए टीमें आज ही वहां पहुंचकर सभी तैयारियां पूर्ण कर लेगी.कल दोनों लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होगा.ऐसे में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए भी हमने इस बार कई नवाचार किए हैं.

पहले 50 मतदाताओं को स्क्रैच कार्ड के साथ इनाम दिया जाएगा.उसके साथी सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं.जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हमने एक ऐप भी डेवलप करवाया.जिससे मतदाता देख सके कि उनके मतदान केंद्र पर कितनी भीड़भाड़ है या नहीं.वर्तमान स्थिति क्या है.

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने सभी मतदाताओं से अपील भी की सभी लोग सुबह 7:00 से ही जाकर मतदान कर ले.क्योंकि बाद में अगर तेज धूप भी होती है तो ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी.

इस दौरान राजस्थान विश्वविद्यालय में मतदान दलों की रवानगी की व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंची.एसडीएम अनुराधा गोगिया ने बताया कि सभी तैयारियां पूर्ण करने के साथ ही मतदान दलों को रवाना किया जा रहा है.

अनुराधा गोगिया ने बताया कि 2300 मतदान केंद्र ऐसे हैं जिन्हें संवेदनशील व अति संवेदनशील चिन्हित कर लाइव वेब कास्टिंग की जाएगी.और सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त जाप्ता वहां पर लगाया जाएगा.पोलिंग पार्टी पूरी जीपीएस से ट्रैकिंग पर रहेगी.

ईवीएम मशीनों में किस तरह की तकनीकी प्रॉब्लम आती है उसके लिए भी रिजर्व बैकअप रखा गया है और किसी भी पोलिंग बूथ से इस तरह की कोई शिकायत आती है तो हम 10 मिनट के अंदर तुरंत एक्शन करके उसे समस्या को दुरुस्त करवाएंगे.

मतदान दल रवानगी के दौरान मतदान टीम में लगी गई महिला कर्मचारी छोटे बच्चों के साथ मतदान करवाने के लिए जाती हुई नजर आई.ऐसे में जब घर परिवार में छोटे बच्चों को कोई संभालने वाला नहीं नजर आया तो महिला कर्मचारी बच्चों को अपने साथ मतदान केन्द्रों पर ही लेकर जाती हुई नजर आई.

इस दौरान कर्मचारी सुमन मीणा ने कहा कि है कि छोटे बच्चों को कोई संभालने वाला नहीं था और चुनाव ड्यूटी कटवाने का भी प्रयास किया लिखित में एप्लीकेशन दी.लेकिन जब ड्यूटी नहीं कटी तो अब चुनाव करवाना तो है ही.तो बच्चे को साथ में ले जाकर ही दोनों काम करेंगे.लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी के साथ ही बच्चे को भी संभालना है ऐसे में दोहरी जिम्मेदारी एक साथ निभाएंगे.

अल सुबह 7:00 से शुरू होने वाले मतदान दलों के लिए आज दोनों लोकसभा क्षेत्र के लिए जिला निर्वाचन ने पूरी देखरेख में की जिला निर्वाचन की  टीमें आज सभी मतदान केंद्र पर पहुंच कर कल से शुरू होने वाले मतदान  की सभी तैयारियां पूर्ण करेंगी कर लेगी.वह कल सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान करवाया जाएगा

Trending news