Nagaur : ओलावर्ष्टि ओर बारिश से रबी फसलो में नुकसान, जीरा इसबगोल सरसों की फसल में नुकसान
Advertisement

Nagaur : ओलावर्ष्टि ओर बारिश से रबी फसलो में नुकसान, जीरा इसबगोल सरसों की फसल में नुकसान

उपखण्ड क्षेत्र में शनिवार को हुई ओलावर्ष्टि से रबी की फसलो में भारी नुकसान की आंशका है किसानों ने बताया कि ओलावर्ष्टि से रायड़ा ,इसबगोल, जीरा, सौंप आदि फसलो में नुकसान हुआ है. तूफानी बारिश किसानों के अरमानों पर कहर बनकर बरसी ओर रायड़ा इसबगोल, जीरा आदि फसलो में भारी नुकसान हुआ.

Nagaur : ओलावर्ष्टि ओर बारिश से रबी फसलो में नुकसान, जीरा इसबगोल सरसों की फसल में नुकसान

Nagaur News : उपखण्ड क्षेत्र में शनिवार को हुई ओलावर्ष्टि से रबी की फसलो में भारी नुकसान की आंशका है किसानों ने बताया कि ओलावर्ष्टि से रायड़ा ,इसबगोल, जीरा, सौंप आदि फसलो में नुकसान हुआ है. तूफानी बारिश किसानों के अरमानों पर कहर बनकर बरसी ओर रायड़ा इसबगोल, जीरा आदि फसलो में भारी नुकसान हुआ. शनिवार को जायल सहित आसपास के छाजोली, बरनेल आदि गांवों में दोपहर को हुई ओलावर्ष्टि ओर 20 मिनट तक हुई तूफानी बारिश ने किसानों के अरमानों पर कहर बनकर बरसी, बारिश से सरसो जीरा आदि पकी पकायी फसलो में अत्यधिक नुकसान हुआ.

मौसम में अचानक आए इस बदलाव से फसलों को भारी नुकसान हुआ जीरे और इसबगोल की भी अधिकांश फसलें पूरी तरह खराब हो गई. क्षेत्र के उपखंड मुख्यालय जायल छाजोली,झलालड़ ,सोमना, सहित अनेक गांव में बारिश के साथ बड़ी मात्रा में ओले गिरे. इसके चलते फसलों को बड़ा नुकसान हुआ. किसान जगराम ने बताया कि ओलावर्ष्टि से जीरा इसबगोल में अधिक नुकसान हुआ है,ओलावर्ष्टि में गिरे ओलो से किसानों की पक्की पकाई फसलो के खराब होने से किसान भी चिंतित दिखाई दिये.

किसानों को दूसरी बार हुआ नुकसान
जायल तहसील में ओलावर्ष्टि से पहले भी किसानों की रबी की फसलो को पाला लगने से पहले भी अत्यधिक नुकसान हुआ था जिसकी खराबा रिपोर्ट तैयार कर आगे भेजी जा चुकी है अब हुई ओलावर्ष्टि से किसानो की रबी फसलो में नुकसान होने से आर्थिक स्तिथि पतली नजर आ रही है. लगातार बदलते मौसम के चलते किसानों में परेशानी देखी जा रही है. ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान , पीसीसी सदस्य राघवेन्द्र मिर्धा ने की जल्दी ही खराब हुई फसलों की गिरदावरी करने की मांग

नागौर सहित आसपास के क्षेत्रों में शनिवार दोपहर बाद अचानक आये मौसम में बदलाव के कारण कहीं बारिश तो कहीं तेज हवा और कहीं ओलावृष्टि हुई है. जिसके कारण किसानों को पक्की पकाई जीरे , गेहूं, सरसों , इसबगोल की फसलों को मारी नुकसान पहुंचा है. अचानक हुई बारिश के कारण किसानों की फसलें पुरी तरह से चौपाट हो गई. वहीं पीसीसी सदस्य राघवेन्द्र मिर्धा ने इस अचानक हुई ओलावृष्टि से खराब हुई किसानों की जीरे , गेहूं , सरसों , इसबगोल सहित अन्य फसलों का सरकार खराब फसलों का उचित मुआवजा दे कर किसानों को राहत प्रदान करनी चाहिए.

वहीं पीसीसी सदस्य राघवेन्द्र मिर्धा ने कहा कि जिन क्षेत्रों में बारिश , तेज हवा और ओलावृष्टि से पहले खराब हुई है वहां के स्थानीय पटवारी द्वारा खराब फसलों की तुरंत गिरदावरी करवाया कर सरकार को अवगत ताकि किसानों को राहत मिल सके. वहीं पीसीसी सदस्य राघवेन्द्र मिर्धा ने बताया कि नागौर जिले में 70% परिवार कृषि पर निर्भर रहते हैं और फिर इस प्रकार की बारिश और ओलावृष्टि से उनकी फसलें खराब हो जाती है तो किसानों को भारी नुकसान पहुंचता है. वहीं पीसीसी सदस्य राघवेन्द्र मिर्धा ने बताया कि जिन क्षेत्रों में बारिश ओलावृष्टि से किसानों की फसलें खराब हुई है वहां हल्के के पटवारी खराब फसलों की गिरदावरी कर सरकार को अवगत करवाएं. ताकि किसानों को राहत प्रदान हो.

Trending news