Nagaur news: शहरी नरेगा से बदल रही नागौर की तस्वीर, महिलाओं ने उठाया सौंदर्यीकरण का बीड़ा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1651137

Nagaur news: शहरी नरेगा से बदल रही नागौर की तस्वीर, महिलाओं ने उठाया सौंदर्यीकरण का बीड़ा

Nagaur news: नागौर शहर में सौंदर्यीकरण का महिलाओं ने बीड़ा उठाया है, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत शहर के गरीबों और मजदूरों को भी रोजगार मिला. मनरेगा के तहत डीडवाना में दो करोड़ के कार्य स्वीकृत हैं और इसके तहत टेंजीबल वर्क भी है. 

Nagaur news: शहरी नरेगा से बदल रही नागौर की तस्वीर, महिलाओं ने उठाया सौंदर्यीकरण का बीड़ा

Nagaur news: राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है जहां शहरी मनरेगा योजना लागु की गई ताकि शहरी क्षेत्र में रहे वाले गरीबों और मजदूरों को भी रोजगार मिल सके और बेरोजगारों के पलायन को भी रोका जा सके. शहरी क्षेत्र में मनरेगा लागु होने के बाड़ अब शहरों की शक्लो सूरत बदलती नजर आ रही है. दीवारों पर चित्रकारी करती यह महिला कोई प्रोफेसनल आर्टिस्ट नहीं है बल्कि तीज त्योंहारो पर राजस्थान ग्रामीण अंचल में आज भी घरों के अंदर बाहर महिलाएं रंगोलिया बनाकर और चित्रकारी करती हैं उसी का नतीजा है कि यह महिला आपमें उसी हुनर को अब रोजगार में बदल पाई है. 

ये भी पढ़ें- Beawar news: जानिए गलैण्डर कैसै बना मौत का फरमान, बड़ी मुशिक्ल से बचाई जान

दरअसल प्रदेश सरकार ने जबसे प्रदेश के शहरी क्षेत्र के गरीब और मजदूर वर्ग को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए शहरी मनरेगा कि शुरुआत की है उसके बाड़ से शहरों की शक्लो सूरत बदलती नजर आ रही है. शहरी मनरेगा के जरिये जहां जरुरतमंदों को 125 दिन रोजगार की गारंटी मिल रही है वहीं शहरी क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे स्थानीय निकायों को भी सफाईकार्मिको की कमी अब नहीं खल रही. शहरी मनरेगा के तहत शहर की मुख्य सड़कों के किनारे और डिवाइडर पर उगी झाड़ियों को हटवाना हो या वार्डों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करना हो, 

डिवाइडर की दीवारों को रंग रोगन हो या फिर मुख्य सड़क के दोनों और की दीवारों पर चित्रकारी करना हो यह सब काम शहरी मनरेगा के तहत करवाये जा रहे हैँ. मनरेगा से शहरी क्षेत्र में शुरू किये गए इन कार्यों से शहर में सड़क किनारों पर जगह जगह फैली गन्दगी और झाड़ियों से आमजन को राहत मिली है बल्कि दीवारों पर ऊकेरी जा रही चित्रकारी की वजह से शहर की खूबसूरती मे भी चार चाँद लग रहे हैं. इस बारे में नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी रोहित कुमार मील ने बताया कि मनरेगा के तहत डीडवाना में दो करोड़ के कार्य स्वीकृत हैं और इसके तहत टेंजीबल वर्क भी है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan news: सरकार बदली पर इस जिले के हालात नहीं, सड़कों का आज भी यहां है इंतजार 

रेगुलर वर्क भी रेगुलर में जहां साफ सफाई के काम है वाजिन टेंजीबल वर्क में हमने सरकारी कार्यालयों में हेरिटेज पेंटिंग दीवारों पर चित्रकारी डिवाइडर पर कलर सहित अनेक कार्य करवाये हैं जिससे मजदूरों को रोजगार मिल रहा है वहीं शहर का सौन्दर्य भी बढ़ रहा है. डीडवाना विधायक चेतन डूडी ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां शहरी मनरेगा स्कीम लागु कि गई है और गरीब जरुरतमंदो को रोजगार दिया जा रहा है. राज्य सरकार ने पलायन रोकने और रोजगार उपलब्ध करवाने कि नियत से इस जानकल्याणकारी योजना को लागु किया जिसका असर यह है कि शहर का सौन्दर्य निखार पर है.

Trending news