Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2451794
photoDetails1rajasthan

जंगल के बीच में है राजस्थान के यह Hotel, देखें खूबसूरत तस्वीरें

Rajasthan News: राजस्थान में एक ऐसा होटल है, जो जंगल के बीच में बसा हुआ है. यह होटल दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ होटलों में शामिल है. इस होटल को लंदन के गिल्डहॉल में 'वर्ल्ड्स 50 बेस्ट होटल्स' का अवॉर्ड मिला है. देखें इसकी खूबसूरत तस्वीरें. 

 

वर्ल्ड्स 50 बेस्ट होटल्स

1/5
वर्ल्ड्स 50 बेस्ट होटल्स

इस होटल का नाम सुजान जवाई होटल है, जो पाली जिले में सुमेरपुर में स्थित है. इस होटल को तेंदुओं को देखने के लिए पर्यटकों में लोकप्रिय के लिए पहली बार लंदन के गिल्डहॉल में 'वर्ल्ड्स 50 बेस्ट होटल्स' का अवॉर्ड मिला है.  

जवाई नदी के नाम पर रखा गया नाम

2/5
जवाई नदी के नाम पर रखा गया नाम

सुजान जवाई होटल को साल 2013 दिसंबर के महीने में जैसल सिंह और अंजलि सिंह ने शुरू किया था. इस होटल का नाम जवाई नदी के नाम पर रखा गया है, जो नदी के किनारे पर बसा हुआ है. 

 

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के शौकीन

3/5
वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के शौकीन

इस होटल को शुरू करने वाले जैसल सिंह जंगल से लगाव रखते हैं और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के शौकीन हैं. उनका कहना है कि वह एक ऐसा मॉडल बनाना चाहते थे जिससे जंगल और जंगल के पशु-पक्षियों के साथ स्थानीय समुदाय को भी लाभ हो सके. 

लग्जरी तंबू

4/5
लग्जरी तंबू

सुजान जवाई होटल जंगल के बीच में है, जहां पर लग्जरी तंबू लगाए गए हैं. यह होटल तेंदुओं के साथ जवाई डैम प्रवासी पक्षियों और मगरमच्छों के लिए भी जाना जाता है.  

 

स्थानीय समुदाय की मदद

5/5
स्थानीय समुदाय की मदद

सुजान जवाई होटल की सबसे खास बात यह है कि यह होटल टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देने और स्थानीय समुदाय के लोगों की मदद कर रहा है. इस होटल के संस्थापक होटल के कमाई के एक हिस्से से स्थानीय समुदाय की मदद करते हैं.