Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1748852
photoDetails1rajasthan

Ajmer : जीप में बैठी थी मॉनिटर लिजर्ड, दरवाजा खोला तो फूले हाथ-पांव, फिर हुआ ये

Ajmer  Monitor Lizard Viral Video : क्या हो जब आप गाड़ी में बैठे और उसमें बेहद ही जंगली मॉनिटर लेजार्ड निकलकर सामने आ जाए. कुछ ऐसा ही अजमेर में हुआ. जहां घर के अंदर खड़ी जीप से मॉनिटर लिजर्ड यानी जंगली छिपकली निकली. जैसे ही घरवालों को इसका पता चला तो सब के हाथ पांव फूल गए. उन्हें समझ नहीं आया कि आखिर उनके घर के अंदर खड़ी गाड़ी में यह जंगली जानवर कैसे आया और अब क्या किया जाए.

 

जीप में थी मॉनिटर लिजर्ड

1/4
जीप में थी मॉनिटर लिजर्ड

दरअसल मामला अजमेर के रंगबाड़ी इलाके का है. जहां एक घर के अंदर जीप खड़ी हुई थी, जिसके बोनट के अंदर मॉनिटर लिजर्ड आकर बैठ गया. गाड़ी के मालिक को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्हें समझ नहीं आया कि आखिर क्या किया जाए.

 

स्नेक कैचर को किया फोन

2/4
स्नेक कैचर को किया फोन

इसके बाद कंट्रोल रूम में इसकी जानकारी दी गई, जिस पर स्नेक कैचर गोविंद शर्मा मौके पर पहुंचे और उन्होंने गाड़ी का बोनट खोलकर बेहद सुरक्षित तरीके से मॉनिटर लिजर्ड का रेस्क्यू किया और उसे वन विभाग की निगरानी में जंगल में छोड़ दिया.

 

मॉनिटर लिजर्ड देखे तो क्या करें

3/4
मॉनिटर लिजर्ड देखे तो क्या करें

स्नेक कैचर गोविंद शर्मा के अनुसार मॉनिटर लिजर्ड देखने में खतरनाक लगती है लेकिन यह जहरीली नहीं होती है. अगर किसी के घर के अंदर या मकान के आसपास जंगली छिपकली नजर आए तो उसकी सूचना तुरंत कंट्रोल रूम में दी जाए ताकि उसको सुरक्षित रेस्क्यू करके जंगल में छोड़ा जाए.

 

कैसे जीप में पहुंची मॉनिटर लिजर्ड

4/4
कैसे जीप में पहुंची मॉनिटर लिजर्ड

वहीं माना जा रहा है कि अजमेर में लगातार हो रही बारिश की वजह से जगह-जगह पानी जमा हो गया है. जिसके चलते जीव-जंतु और सांपों को अपने बिलों से बाहर आना पड़ रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि मॉनिटर लिजर्ड के बिल में भी पानी घुस गया होगा. जिसके चलते वह बाहर सुरक्षित जगह की तलाश में इंजन के बोनट में पहुंच गई होगी.  मॉनिटर लिजर्ड की गर्दन लंबी होती है, जबकि इसके इसकी पूछ और पंजे काफी बड़े और पावरफुल होते हैं.