BJP की पहली सूची जारी होने से पहले अर्जुन राम मेघवाल का बड़ा बयान, बताया क्या होगा फार्मूला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1899561

BJP की पहली सूची जारी होने से पहले अर्जुन राम मेघवाल का बड़ा बयान, बताया क्या होगा फार्मूला

Rajasthan BJP: राजस्थान में भी बीजेपी का एक परिवार, एक टिकट का फॉर्मूला, केंद्रीय मंत्री बोले हमारी रणनीति और सिद्धांत दोनों

 

BJP की पहली सूची जारी होने से पहले अर्जुन राम मेघवाल का बड़ा बयान, बताया क्या होगा फार्मूला

Rajasthan BJP: राजस्थान बीजेपी में विधानसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने का सभी को इंतजार है. इस बीच केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश की तरह राजस्थान में भी एक परिवार एक टिकट का फॉर्मूला लागू होगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी रणनीति और सिद्धांत भी यही कहते हैं. इसके अलावा मेघवाल ने विपक्ष की जातिगत गणना की मांग पर कहा कि मोदी सरकार के काम का केंद्र बिंदू ही गरीब कल्याण है, फिर वह चाहे किसी भी वर्ग से हो.

MP और राजस्थान के राजनीतक परिस्थितियां भिन्न 

राजस्थान में सत्ता के संग्राम में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपने सिपहसालारों को मैदान में उतारने से पहले पूरी तरह जीत पक्की कर लेना चाहते हैं. यही कारण है कि विधानसभा प्रत्याशियों के नामों की घोषणा से पहले पूरी तरह ठोक बजाकर देख रहे हैं. पार्टियों की ओर से कई स्तरों पर सर्वे कराया जा रहा है. मध्यप्रदेश जैसे राज्य में बीजेपी की दो सूचियां आ गई, जबकि राजस्थान में फिलहाल पहली सूची का ही इंतजार है. सूची में देरी के लिए बीजेपी के नेता कहते आ रहे हैं कि मध्यप्रदेश और राजस्थान के राजनीतक परिस्थितियां भिन्न हैं, ऐसे में पहले सूचियां जारी होने की बात में कोई समानता नहीं है.

किसको मिलेगा टिकट

बीजेपी ने मध्यप्रदेश में एक परिवार एक टिकट का फॉर्मूले के आधार पर प्रत्याशी टिकट तय किए हैं. राजस्थान में क्या यही फॉर्मूला अपनाया जाएगा, इस सवाल पर केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि टिकटों को लेकर हमारी मीटिंगे हो रही है. मेघवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी भ्रष्टाचार, परिवारवाद, परिवारवाद, तुष्टीकरण के खिलाफ है, यह पार्टी की रणनीति और सिद्धांत दोनों ही है.

मेघवाल ने जातिगत गणना के सवाल पर कहा कि बीजेपी का मूल मंत्र ही सबका साथ सबका विकास है. वर्षी 2011 और 2012 में जातिगत जनगणना की डिमांड होती थी . तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के समय सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण करवाया गया. इसे आंकडे ही जारी नहीं कि किस मुंह से बात कर रहे हैं ? . पीएम मोदी 2014 में सत्ता में आए तो उन आकंडों के आधार पर गरीब कल्याण की नीतियां लागू की गई. मोदी पीएम बनें तो नीति आयोग के आंकडे हैं कि जिनके आधार पर साढे 13 करोड़ गरीबी रेखा से ऊपर आए. मेघवाल ने कहा कि पीएम की जितनी भी योजनाएं उनमें गरीब केंद्र बिंदू है. योजनाएं गरीब कल्याण की है. सेक के आंकड़ों के आधार पर ही मोदी सरकार ने उज्जवला योजना, पीएम आवास योजना सहित गरीब कल्याण की योजनाएं शुरू की गई है.

खेड़ा पर खड़े किए सवाल

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा की पीएम मोदी पर टिप्पणी के सवाल पर केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि पवन खेड़ा क्यों टिप्पणी कर रहे हैं यह समझ से परे है. उपराष्ट्रपति आते हैं तो अशोक गहलोत टिप्पणी करते हैं और पीएम आते हैं तो पवन खेड़ा टिपझााी करते हैं. संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों पर बैठे लोग यात्रा करते हैं तो टिप्पणी करते हैं. इसमें समस्या क्या हैं पीएम नाथद्वारा में आए तो 7000 करोड़ की योजनाएं दी, वहीं बीकानेर आए तो 24000 करोड़ का लोकार्पण करने आए थे. इससे जनता को लाभ हो रहा है तो उन्हें क्या तकलीफ है.

सीएम के कोर्ट से माफी मांगने के सवाल पर भी केंद्रीय विधि मंत्री मेघवाल ने साफ कहा कि कमेंट ही नहीं करने चाहिए. संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को संविधान में तीन अंग प्रमुख रूप से विधायिका कार्यपालिका और न्यायपालिका पर कमेंट नहीं करनी चाहिए. हाउस में चर्चा कर सकते हैं, लेकिन सीएम ने सार्वजनिक रूप से टिप्पणी कर पूरी न्यायपालिका को भ्रष्ट बता दिया. मैं कहता हूं कि न्यायिक मामले में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए.

वंदे भारत ट्रेन को डिरेल करने की कोशिश के मामले के सवाल पर केंद्रीय विधि मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम था . वंदे भारत ट्रेन आत्मनिर्भर भारत अभियान की श्रंखला में चालू की गई है. भारत का गौरव है इसको डिरेल करना, वो उस स्थान पर जहां पीएम आ रहे हैं. इस मामले की सम्पूर्ण जांच होनी चाहिए. राज्य सरकार की तरफ से अभी तक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई है. अराजक तत्व वहां तक कैसे पहुंचे इसकी भी पूरी तहकीकात होनी चाहिए.

ये भी पढ़िए

इन आसान टिप्स से गाल पर होंगे दाढ़ी के घने बाल, मूंछों पर भी दे सकेंगे ताव

Rajasthan Weather Update: अभी नहीं थमेगा बारिश का दौर, ताजा अपडेट- इस दिन होगी झमाझम बरसात

Trending news