गौशाला में गायों को कराया आम रस का सेवन, 1205 गायों के लिए बना विशिष्ट व्यंजन
Advertisement

गौशाला में गायों को कराया आम रस का सेवन, 1205 गायों के लिए बना विशिष्ट व्यंजन

विभिन्न मांगलिक प्रसंगों पर श्रद्धालु वैसे तो गौमाता को हरा चारा, लापसी ,गुड आदि खिलाते रहते हैं लेकिन प्रतापगढ़ जिले की महावीर गोवर्धन गोशाला में इस बार गौ माता को विशिष्ट व्यंजन के तौर पर आमरस खिलाया गया। निर्जला एकादशी के मौके पर भामाशाहों के सहयोग से 1205 गायों को आमरस खिलान

गौशाला में गायों को कराया आम रस का सेवन, 1205 गायों के लिए बना विशिष्ट व्यंजन

 

प्रतापगढ़: विभिन्न मांगलिक प्रसंगों पर श्रद्धालु वैसे तो गौमाता को हरा चारा, लापसी ,गुड आदि खिलाते रहते हैं लेकिन प्रतापगढ़ जिले की महावीर गोवर्धन गोशाला में इस बार गौ माता को विशिष्ट व्यंजन के तौर पर आमरस खिलाया गया। निर्जला एकादशी के मौके पर भामाशाहों के सहयोग से 1205 गायों को आमरस खिलाने का यह अनूठा कार्यक्रम किया गया.

महावीर गोवर्धन गोशाला के अरविंद वया ने बताया कि जिले की सबसे बड़ी गौशाला में वर्तमान में 12 सौ से ज्यादा गोवंश है. गो भक्तों एवं जीव दया प्रेमियों द्वारा लगातार गौशाला के संचालन में सहयोग किया जा रहा है. परिवार में मांगलिक प्रसंगों के दौरान भी जीवदया प्रेमियों द्वारा गायों को हरा चारा डालने, गुड लापसी आदि खिलाने के प्रबंध किए जाते हैं लेकिन इस बार गोवंश के लिए आमरस का अनूठा कार्यक्रम किया गया.

प्रसिद्ध जैन संगीतकार त्रिलोक मोदी ने बताया कि महावीर गोवर्धन गोशाला में एक अद्भुत नजारा देखने को मिला. जीवदया के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में 11 क्विंटल आम का रस यहां पर तैयार किया गया और सभी गौ वंश का एक साथ मुंह मीठा कराया गया. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए श्रद्धालुओं से इस कार्यक्रम में शरीक होने की अपील की गई है. इस आयोजन में भामाशाहो ने भी बढ़-चढ़कर सहयोग दिया. इस कार्यक्रम को लेकर युवाओं में भी खासा उत्साह नजर आया.

Reporter-Vivek Upadhyay

Trending news