प्रतापगढ़: लंपी वायरस बरपा रहा कहर, 377 नए मामले आये सामने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1334702

प्रतापगढ़: लंपी वायरस बरपा रहा कहर, 377 नए मामले आये सामने

प्रतापगढ़ में लगातार लंपी वायरस कहर बरपा रहा है, लंपी के आज 377 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 4 पशुओं की मौत हो गई है.  पशुपालन विभाग ने अब तक 95000 गॉट पॉक्स के टीके जिले भर के गौवंश को लगा दिए हैं. संक्रमण से इलाज के दौरान अब तक करीब 101 पशु कवर भी हो गए हैं.

लंपी वायरस का कहर

Pratapgarh: जिले में लगातार लंपी वायरस कहर बरपा रहा है, लंपी के आज 377 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 4 पशुओं की मौत हो गई है. लंपी वायरस से मौत का आंकड़ा अब तक 17 के पार पहुंच गया है. अब तक जिले में संक्रमित पशुओं की संख्या 1798 पर पहुंच गई है. इस बीच अभी तक प्रतापगढ़ को लंपी का टीका नहीं मिला है. पशुपालन विभाग के डॉक्टर जयप्रकाश परतानी ने बताया कि प्रदेश में ऐसी कई जगह है जहां पर हालत ज्यादा खराब होने पर पहले उन क्षेत्रों को सरकार टीका मुहैया कराएगी, इसके बाद हमारे जिले को मिलेगा. अभी फिलहाल पशुओं की इम्युनिटी पावर को मजबूत करने के लिए गौवंश को गॉट पॉक्स टीका लगाया जा रहा है, जिससे संक्रमण के फैलने पर काबू पाया जा सकें.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी को घेरने पहुंचे थे अशोक गहलोत, इधर BJP ने राजस्थान सरकार को ही घेर लिया

जिले के छोटीसादडी उपखण्ड क्षेत्र में भी अब पशुओं में लम्पी वायरस बीमारी का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. क्षेत्र में बेजुबान पशुओं को चिकित्सकों एवं दवाइयों की कमी के चलते अकारण अपनी जान गवानी पड़ रही हैं. क्षेत्र की साटोला ग्राम पंचायत में भी अब इस महामारी ने अपने पैर पसार दिए है, जिससे पशुपालकों के सर पर चिंता की लकीरें साफ साफ दिखाई देने लगी हैं. हालांकि जिले के लिए राहत की खबर यह भी है कि अभी तक जितने भी लंपी के मामले सामने आए हैं, सभी पशुपालकों के पशुओं के अंदर ही देखने को मिले हैं, एक भी मामला गौशाला के अंदर नहीं आया है. पशुओं की इम्युनिटी पावर को मजबूत करने के लिए पशुपालन विभाग ने अब तक 95000 गॉट पॉक्स के टीके जिले भर के गौवंश को लगा दिए हैं. संक्रमण से इलाज के दौरान अब तक करीब 101 पशु कवर भी हो गए हैं.
Reporter - Vivek Upadhyay

प्रतापगढ़ जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news