Pratapgarh: डीएम ने आशान्वित ब्लॉक पीपलखूंट को लेकर ली बैठक,विकास मानदंडो पर दिया निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2076567

Pratapgarh: डीएम ने आशान्वित ब्लॉक पीपलखूंट को लेकर ली बैठक,विकास मानदंडो पर दिया निर्देश

Pratapgarh news:भारत सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास दृष्टिकोण के साथ अपने नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने तथा सभी के लिये समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए आशान्वित ब्लॉक कार्यक्रम को लेकर जिला कलक्टर डॉ. अंजलि राजोरिया की अध्यक्षता में पंचायत समिति पीपलखूंट में बैठक का आयोजन किया गया.

block Pipalkhunt

Pratapgarh news: भारत सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास दृष्टिकोण के साथ अपने नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने तथा सभी के लिये समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए आशान्वित ब्लॉक कार्यक्रम को लेकर जिला कलक्टर डॉ. अंजलि राजोरिया की अध्यक्षता में पंचायत समिति पीपलखूंट में बैठक का आयोजन किया गया. जिला कलक्टर डॉ. अंजली राजोरिया ने बताया कि यह कार्यक्रम योजनाओं के अभिसरण .

अनेक विषयों पर चर्चा 
 सभी स्तर पर सहयोग और जिलों के बीच प्रतिस्पर्धा पर आधारित है. बैठक में आशान्वित ब्लॉक पीपलखूंट की विभिन्न सामाजिक-आर्थिक विषयों यथा शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास और अवसंरचना आदि पर वर्तमान स्थिति की बिंदुवार समीक्षा कर आगामी लक्ष्य, चुनौतियों, प्रस्तावित कार्य योजना के बारे में चर्चा की गई.

 बैठक में ब्लॉक में उपलब्ध संसाधनों पर बेहतर कार्य करने, ब्लॉक का सर्वांगीण विकास, नीति आयोग द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, आधारभूत संरचना, पेयजल, स्वच्छता, वित्तीय समावेशन तथा सामाजिक विकास के इंडिकेटर को लेकर चर्चा की गई. उन्होंने कहा की सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले ब्लॉक से तुलना कर सुधार के हर संभव प्रयास करें.

बेहतर प्रदर्शन के दिशा-निर्देश
जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों से ब्लॉक में एनीमिया, पोषण, बाल स्वास्थ्य, आंगनवाड़ी केंद्र, जल कनेक्शन, शौचालय की कार्यात्मक स्थिति, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कुल विद्यालय, ड्रॉप आउट की स्थिति, डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन, पौधारोपण, कृषि एवं संबंधित गतिविधियों की जानकारी ली और सभी मानकों पर बेहतर प्रदर्शन के दिशा-निर्देश दिए. 

विभिन्न पोर्टल पर रिपोर्टिंग के निर्देश 
उन्होंने कहा की संबंधित अधिकारी स्वयं प्रगति का अवलोकन करे और कमियां पहचान कर उन्हें दूर करें, आशान्वित ब्लॉक में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जिला कलक्टर ने स्थानीय आवश्यकतानुसार कार्य कर विभिन्न पोर्टल पर रिपोर्टिंग को उचित तरीके से विहित समय पर किये जाने के दिशा निर्देश भी दिए.

जिला कलक्टर ने पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम आवास योजना, किसान क्रेडिट कार्ड सहित अन्य योजनाओं के अंतर्गत वर्तमान स्थिति की जानकारी ली और सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा की हर पात्र को योजनाओं के दायरे में लाएं.

यह भी पढ़ें:एक झटके में मातम में बदली खुशियां, बेटियों की सगाई के दिन पिता ने दी जान

Trending news