प्रतापगढ़ में बढ़ रहीं उपचार सुविधाएं, जिला अस्पताल में बनेगी क्रिटिकल केयर यूनिट, 12 करोड़ स्वीकृत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1849441

प्रतापगढ़ में बढ़ रहीं उपचार सुविधाएं, जिला अस्पताल में बनेगी क्रिटिकल केयर यूनिट, 12 करोड़ स्वीकृत

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिला चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण किया जा रहा है. इसके निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से पौने 12 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति जारी की है. 

प्रतापगढ़ में बढ़ रहीं उपचार सुविधाएं, जिला अस्पताल में बनेगी क्रिटिकल केयर यूनिट, 12 करोड़ स्वीकृत

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिला चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण किया जा रहा है. इस यूनिट का उद्देश्य गंभीर और असाध्य रोग के मरीजों को अलग से उपचार सुविधाएं देना है. यहां अब गंभीर रोगियों के उपचार के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे. जिससे 24 घंटों भर्ती सुविधा होगी. यहां उचित उपचार मिलने से रोगियों को अन्यत्र रैफर नहीं किया जाएगा.

क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण

जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने जिला अस्पताल में क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण किया जा रहा है. इस यूनिट का उद्देश्य गंभीर और असाध्य रोग के मरीजों को अलग से उपचार सुविधाएं देना है. यहां 50 बेड क्षमता का यह यूनिट अगले वर्ष जुलाई तक पूर्ण हो सकेगा. अभी यहां निर्माण कार्य प्रगति पर है. इसका कार्य आगामी एक वर्ष में पूर्ण होने की संभावना है. इसके निर्माण के बाद गंभीर मरीजों को यहां पर्याप्त सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. ऐसे में रैफर करने की आवश्यकता नहीं होगी.

जिला चिकित्सालय में क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण कार्य जारी है. इसके निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से पौने 12 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति जारी की है. इस यूनिट का निर्माण जिला चिकित्सालय परिसर में किया जा रहा है. इसका निर्माण 23 जनवरी 2023 से शुरू किया गया है, जो 22 जुलाई 2024 तक पूर्ण करना है.

जिला चिकित्सालय परिसर में निर्मित होने वाले क्रिटिकल केयर यूनिट सभी संसाधनों से लैस होगा. इस यूनिट में 50 बेड होंगे. जिससे गंभीर और असाध्य रोग के मरीजों को इस सेंटर में भर्ती कर अलग से उपचार किया जा सके. यहां पर ऑक्सीजन की सप्लाई से लेकर वेंटिलेटर सहित विभिन्न प्रकार के उपकरण और पैरामेडिकल स्टाफ होगा. यहां के लिए चिकित्सकों की भती राज्य सरकार स्तर पर अलग से की जाएगी. क्रिटकल केयर सेंटर में 24 घंटों के लिए एक से दो डॉक्टर समेत आवश्यक स्टाफ भी रहेगा.

ये भी पढ़ें- मानवेंद्र सिंह टिकट का दावा कर 3 दिन की यात्रा पर निकले, जैसलमेर के गांव गांव घूमेंगे

अब तक जिले से कई गंभीर रोगियों को अनयत्र रैफर किया जाता रहा है. जिला चिकित्सालय परिसर में निर्मित होने वाले क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण होने और इसे शुरू करने पर गंभीर और क्रिटिकल मरीजों को रैफर नहीं करना पड़ेगा. यहां अभी उपचार देने के लिए वर्तमान में पर्याप्त सुविधाएं और डॉक्टर उपलब्ध नहीं है. ऐसे में गंभीर और असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों को उदयपुर, अहमदाबाद आदि के लिए रैफर किया जाता रहा है. इस सेंटर का निर्माण होने से सभी मरीजों को स्थानीय स्तर पर पर्याप्त उपचार मिलना शुरू हो जाएगा.

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. ओपी दायमा ने बताया कि यहां जिला चिकित्सालय परिसर में क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण किया जा रहा है, जो आगामी वर्ष जुलाई तक पूर्ण किया जाना है. इसके निर्माण के बाद गंभीर रोगियों को यहां उपचार की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. यहां 50 बेड की सुविधा उपलब्ध होगी. वहीं 24 घंटों विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे. जिससे यहां से रैफर करने वाले रोगियों को यहीं पर उपचार किया जाएगा. जिससे जिले के लोगों को काफी फायदा मिलेगा.

Trending news