प्रतापगढ़ में रंग तेरस पर जमकर उड़ा गुलाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने निकाली गेर
Advertisement

प्रतापगढ़ में रंग तेरस पर जमकर उड़ा गुलाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने निकाली गेर

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में आज रंग तेरस का पर्व बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. सुबह से ही लोग एक दूसरे को रंग और गुलाल लगा रहे हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से भी इस दौरान गेर निकाली गई. फागुन के गीत गाते हुए स्वयंसेवकों ने जमकर रंग और गुलाल उड़ाई.

 

प्रतापगढ़ में रंग तेरस पर जमकर उड़ा गुलाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने निकाली गेर

Pratapgarh: प्रतापगढ़ में आज रंग तेरस का पर्व बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. सुबह से ही लोग एक दूसरे को रंग और गुलाल लगा रहे हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से भी इस दौरान गेर निकाली गई. फागुन के गीत गाते हुए स्वयंसेवकों ने जमकर रंग और गुलाल उड़ाई. विधायक रामलाल मीणा ने लोगों को रंग तेरस की बधाई दी है ,वही पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने लोगों से सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाने की अपील की है. पुलिस की ओर से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

प्रतापगढ़ में होलीका दहन के बाद धुलंडी नहीं मनाई जाती है.  यहां पर 13वें दिन रंग तेरस का पर्व मनाया जाता है. कहा जाता है कि यहां पर रियासत कालीन  दौर में तत्कालीन राजवंश के किसी सदस्य की मौत हो गई थी. हिंदू मान्यताओं के अनुसार परिवार में किसी सदस्य की मौत हो जाने पर 12 दिन का शौक रहता है उसके बाद 13 वें दिन शोक निवारण कार्यक्रम होता है.

प्रतापगढ़ में तभी से धुलेंडी नहीं मना कर शोक निवारण के रूप में रंग तेरस का पर्व मनाया जाता है.आज सुबह से ही छोटे-छोटे बच्चे और युवाओं की टोलियां शहर के बाजारों में रंग और गुलाल उड़ाती हुई नजर आ रही है. लोग डीजे की धुनों पर नृत्य कर रहे हैं. विभिन्न समाजों की ओर से भी गैर का आयोजन किया गया है.

आदिवासी अंचल में पारंपरिक गेर नृत्य के आयोजन को लेकर भी लोगों में उत्साह है. विधायक रामलाल मीणा ने क्षेत्रवासियों को रंग तेरस की बधाई दी है.त्योहारों पर शांति और कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.एसपी अमित कुमार ने लोगों से सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाने की अपील की है.

यह भी पढ़ें...

समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजीयन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

Trending news