प्रतापगढ़: पारा गिरने से बढ़ी ठिठुरन, गुड़ की भी बढ़ी मांग
Advertisement

प्रतापगढ़: पारा गिरने से बढ़ी ठिठुरन, गुड़ की भी बढ़ी मांग

प्रतापगढ़ में भी इस का असर साफ देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने भी सर्द दिन व शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरों में भी लोग गर्म कपड़े और ठंड से बचाव के जतन करते हुए नजर आए. 

प्रतापगढ़: पारा गिरने से बढ़ी ठिठुरन, गुड़ की भी बढ़ी मांग

Pratapgarh News: उत्तर भारत में सर्द हवाएं चलने और पारा गिरने से ठिठुरन बढ़ गई है. प्रतापगढ़ में भी इस का असर साफ देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने भी सर्द दिन व शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान न्यूनतम व अधिकतम तापमान दोनों में गिरावट दर्ज की जा रही है. जिले भर में सुबह-सुबह घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरों में भी लोग गर्म कपड़े और ठंड से बचाव के जतन करते हुए नजर आए. 

शहर में लोग अलाव और चाय पीते नजर आए. जिलेभर में इन दिनों शीत लहर के बढ़ते प्रकोप के चलते सुबह कोहरे का आलम बना रहता है. हालात यह है कि सुबह 8 बजे तक सड़कों पर बमुश्किल आवागमन हो पाता है. बढ़ते ठंड के कारण टू व्हीलर चालक तो सुबह के समय निकलने की हिम्मत ही नहीं कर पाते, वहीं चार चक्का वाहन चालक घने कोहरे के कारण काफी धीमें-धीमें वाहन लेकर निकलते हैं. 

शहरी क्षेत्र के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में तापमान गिरने से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. यही वजह है कि अब ठंड से बचने के लिये लोग आसपास जलाए जाने वाले अलाव का सहारा ले रहे हैं. बढ़ते ठंड के कारण इन दिनों तिल गुड़ की बनी चीजों की खपत ज्यादा हो रही हैं. 

ठंड के मौसम में तिल पट्टी, गुड़ पट्टी, लड्डू की मांग बढ़ जाती है. चिकित्सकों के मुताबिक, ठंड का महीना हेल्थी सीजन होता है. वहीं, ठंड से बचने के लिए सुबह के समय लोगों को चाय की चुस्की लेते हुए देखा जा सकता है. बहरहाल ज्यों-ज्यों ठंड बढ़ रही है, त्यों त्यों लोग उससे बचने का उपाय बढ़ाते जा रहे हैं.

Reporter- Vivek Upadhyay

Trending news