नागौर: दूसरे फेस के पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, कोविड नियमों का पालन करवाना होगा चुनौती

डीडवाना और मेड़ता ब्लॉक में होम वाले पंचायत समिति चुनावों के लिए मंगलवार को ईवीएम की सीलिंग का कार्य किया गया.

नागौर: दूसरे फेस के पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, कोविड नियमों का पालन करवाना होगा चुनौती
डीडवाना की 35 और मेड़ता की 41 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंचों के चुनाव होने हैं.

हनुमान तंवर/नागौर: राजस्थान में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) के प्रथम चरण की वोटिंग के बाद नतीजों की घोषणा हो गई है. ऐसे में अब दूसरे चरण में होने वाले पंचायत समिति क्षेत्रों में तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू हो गई है. जिले में परबतसर और डेगाना पंचायत समिति क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों के चुनाव हो चुके हैं. जबकि दूसरे चरण में डीडवाना की 35 और मेड़ता की 41 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंचों के चुनाव होने हैं.

सामान्य दिनों में चुनावों के लिए पोलिंग पार्टियों को जिला मुख्यालय से प्रशिक्षण के बाद रवाना किया जाता है. लेकिन कोरोना (Corona) काल के चलते इस बार उपखंड मुख्यालयों से ही टीमों को प्रशिक्षित कर रवाना किया जाएगा, जिसकी तैयारियां भी सभी उपखंड मुख्यालयों पर की जा रही है.

डीडवाना और मेड़ता ब्लॉक में होम वाले पंचायत समिति चुनावों के लिए मंगलवार को ईवीएम (EVM) की सीलिंग का कार्य किया गया. डीडवाना में बांगड़ हायर सेकेंडरी स्कूल में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं और यहीं पर सभी मशीनों जांच के बाद सील किया जा रहा है. जिसके लिए विशेषज्ञों को बुलाकर सीलिंग का कार्य किया गया.

इसके बाद अब मशीनों को स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखा जाएगा और चुनाव के पहले दिन पोलिंग पार्टियों को यह मशीन सौंप दिए जाएंगे. डीडवाना में कुल 197 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.  प्रत्येक बूथ के लिए पोलिंग पार्टी के 5 मैंबर रहेंगे. इस बार चुनावों में कोविड गाइडलाइन का पालन करवाते हुए चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे और इसके लिए भी प्रशासन ने अपनी तरफ से पूर्ण तैयारियां कर ली है.