जयपुर: कांग्रेस ने फिर खेला किसान कार्ड, कहा- UPA की सरकार बनी तो सभी किसानों का कर्ज माफ

राजस्थान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों की कर्ज माफी के वादे को पूरा करने के बाद राहुल गांधी ने अब देशभर में किसानों की कर्ज माफी की मांग की 

जयपुर: कांग्रेस ने फिर खेला किसान कार्ड, कहा- UPA की सरकार बनी तो सभी किसानों का कर्ज माफ
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस का सपना है कि देश के किसान का खेत दुनिया के डाइनिंग रूम से सीधा जुड़े

सुशान्त पारीक/जयपुर: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुद्धवार को जयपुर की धरती से लोकसभा चुनाव का शंखनाद कर दिया. जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित किसान रैली में राहुल गांधी ने किसान कर्ज माफी के मुद्दे से लेकर राफेल और युवा रोजगार से लेकर सरकारी सिस्टम में पारदर्शिता के मुद्दे पर जमकर बैटिंग की. अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी फ्रंट फुट पर खेलते हुए नजर आए और उन्होंने एक के बाद एक केंद्र सरकार और नरेंद्र मोदी पर भी जमकर हमले किए.

तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज लोकसभा चुनाव की ताल भी ठोक दी. जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित किसान रैली में राहुल गांधी ने बड़े कॉन्फिडेंट अंदाज में भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ताबड़तोड़ हमले किए. राजस्थान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों की कर्ज माफी के वादे को पूरा करने का स्टे लेते हुए राहुल गांधी ने अब देशभर में किसानों की कर्ज माफी की मांग की है.

अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कहा कि देश का किसान अब याचक नहीं बल्कि अपने हक की लड़ाई लड़ेगा. कांग्रेस नरेंद्र मोदी की तरह बैकफुट पर नहीं बल्कि फ्रंट फुट पर खेलेगी और धरती पुत्र को उसका हक दिलाकर रहेगी. आगामी लोकसभा चुनाव में अगर यूपीए सत्ता में आती है तो देशभर में किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. राहुल गांधी यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने कहा की कांग्रेस का मानना है किसान की कर्ज माफी समाधान नहीं है बल्कि तकनीक और योजनाबद्ध तरीके से एक फिर से एक बार फिर से हरित क्रांति की जरूरत है. 

राहुल गांधी ने कहा कि देश को मेड इन चाइना नहीं बल्कि मेक मेड इन इंडिया की जरूरत है. देश का युवा रोजगार की बातें और जुमले सुनते सुनते थक गया है. जीएसटी और नोटबंदी ने छोटे रोजगार को खत्म कर दिया है लेकिन कांग्रेस सरकार देश के युवा और उद्यमी के लिए बैंकों के दरवाजे खोलेगी. राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस का सपना है कि देश के किसान का खेत दुनिया के डाइनिंग रूम से सीधा जुड़े.

जयपुर किस किसान रैली में राहुल गांधी ने राफेल के मुद्दे को लेकर एक बार फिर से नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा 56 इंच की छाती का दम भरने वाले नरेंद्र मोदी राफेल के मुद्दे पर लोकसभा में एक बार भी अपना चेहरा दिखाने नहीं आए बल्कि बचाव में उन्होंने एक महिला निर्मला सीतारमण को आगे कर दिया. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार को राहुल गांधी ने युवा और अनुभव की सरकार बताते हुए कहा यह सरकार जनता की सरकार है और उन्होंने मंच पर बैठे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत डिप्टी सीएम सचिन पायलट और सभी मंत्रियों को नसीहत देते हुए कहा कि उनके दरवाजे जनता के लिए हमेशा खुले रहने चाहिए कांग्रेस के कार्यकर्ता और जनता की शिकायत उन तक नहीं आनी चाहिए.

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान में जनता ने एक ईमानदार सरकार का निर्माण किया है. तीन राज्यों में सत्ता परिवर्तन से किसानों को जो उम्मीद जगी है उसका असर अब देश के अन्य राज्यों में भी नजर आएगा और केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों के अच्छे आएंगे. सचिन पायलट ने उपस्थित सभी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव में राजस्थान की 25 सीटें जिताने का संकल्प लेने का आह्वान किया. कुल मिलाकर आज की किसान रैली के साथ ही राजस्थान में लोकसभा चुनाव की तैयारियों का आगाज हो गया. 

वहीं एक बार फिर से राजस्थान में कांग्रेस की जीत का पूरा दारोमदार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के कंधों पर ही होगा. राहुल गांधी ने आज के इस कार्यक्रम के जरिए लोकसभा चुनाव का एजेंडा सेट कर दिया है. आने वाले दिनों में भी कांग्रेस अपनी चुनावी सभा और रैलियों में किसान कर्ज माफी से लेकर राफेल मुद्दे और युवा रोजगार के इश्यू पर केंद्र सरकार को घेरने खेलती हुई नजर आएगी. लेकिन यहां कांग्रेस को नहीं भूलना चाहिए कि विधानसभा चुनाव में उसे वह बहुमत नहीं मिला है जिसकी उम्मीद की जा रही थी ऐसे में लोकसभा चुनाव की राह कांग्रेस के लिए आसान नहीं होगी.