close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सुरत की घटना के बाद राजस्थान सरकार ने लिया एक्शन, जारी किया निर्देश

इस संदर्भ में डीएलबी के डायरेक्टर पवन अरोड़ा ने निकायों को निर्देश जारी किया.

सुरत की घटना के बाद राजस्थान सरकार ने लिया एक्शन, जारी किया निर्देश
गुजरात के सूरत के एक कोचिंग सेंटर में शुक्रवार शाम लग गई थी. (फाइल फोटो: ANI)

जयपुर: सूरत में हुए कोचिंग सेंटर में हादसे के बाद राज्य सरकार ने एक्शन लेना शुरू कर दिया. जिसके लिए राज्य के सभी नगरीय निकायों को आदेश जारी कर दिया गया है. अब पूरे राज्य में इस तरह की घटना की रोकथाम के लिए फायर सेफ्टी चेकिंग अभियान के साथ साथ मॉक ड्रिल शुरू होने जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार, आगजनी की घटना के रोकथाम के जारी निर्देश का पालन नहीं होने पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है. राज्य में स्थित कोचिंग सेंटर्स, शॉपिंग मॉल्स, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम इन आदि स्थानो पर फायर सेफ्टी ड्रील का अभ्यास भी होगा. इस संदर्भ में डीएलबी के डायरेक्टर पवन अरोड़ा ने निकायों को निर्देश जारी किया.

इस दौरान नगर निगम में कम से कम ऐसे 10 स्थानों पर अभ्यास किया जाएगा. राज्य के सभी नगर परिषद 5 स्थानों पर और नगर पालिका में दो स्थानों पर फायर सेफ्टी ड्रील का अभ्यास होगा ताकि ऐसी परिस्थिति आने पर जान माल के नुकसान से लोगों को बचाया जा सके. साथ ही फायर सेफ्टी की व्यवस्था ना करने वाले प्रतिष्ठानों के विरुद्ध कार्रवाई होगी. जारी निर्देश के अनुसार, इस पर होने वाली कार्रवाई की रिपोर्ट डीडीआरएस के माध्यम से 28 मई तक भेजने का निर्देश जारी किया गया है.

आपको बता दें, गुजरात के सूरत के एक कोचिंग सेंटर में शुक्रवार शाम लग गई थी. जिस कारण अब तक 20 छात्रों की मौत की खबर मिल रही है. आग के दौरान बिल्डिंग की छत से कूदने की वजह से और दम घुटने से कई की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद राज्य सरकार भी चौकस हुई है. घटना के बाद सूरत की सभी कोचिंग क्‍लासेज को बंद कर दिया गया है. जो फायर सेफ्टी को लेकर होने वाली जांच पूरी होने पर अब खुल पाएगी.