close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: संविदा कर्मियों की समस्याओं को लेकर सरकार की पहली बैठक, मांगा पूरा विवरण

सचिवालय में मंगलवार को ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला के संयोजन में संविदा कर्मियों की समस्याओं को लेकर मंत्रिमंडलीय उप समिति की पहली बैठक हुई

राजस्थान: संविदा कर्मियों की समस्याओं को लेकर सरकार की पहली बैठक, मांगा पूरा विवरण
ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि पिछली सरकार ने इन संविदा कर्मियों की स्थिति को लेकर गंभीरता पूर्वक विचार नहीं किया

भरत राज/जयपुर: संविदा कर्मियों की समस्याओं को लेकर कैबिनेट सब कमेटी की पहली बैठक में सारे विभागों को इन कर्मचारियों के आंकड़े जुटाने के निर्देश दिए हैं. समिति के संयोजक ऊर्जा मंत्री बीड़ी कल्ला ने विभागीय अधिकारियों को संविदा कर्मियों की संख्या के साथ कितनी अवधि से कार्यरत हैं. ये सारे आंकड़े लेकर अगली बैठक में आने के लिए कहा है.

सचिवालय में मंगलवार को ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला के संयोजन में संविदा कर्मियों की समस्याओं को लेकर मंत्रिमंडलीय उप समिति की पहली बैठक हुई. इसमें सीएस डीबी गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों से सारे संबंधित विभागों में कितने संविदा कर्मी हैं और ये संविदा कर्मी कब से कार्यरत हैं. इसके आंकड़े लेने के लिए कहा गया. साथ ही इन संविदा कर्मियों के बारे में चल रहे कोर्ट केसे में क्या स्थिति है इसकी पूरी जानकारी जुटाने के भी निर्देश दिए हैं.

बैठक में यह भी कहा गया है कि इन संविदा कर्मियों के बारे में विभाग में कब-कब क्या-क्या प्रगति हुई. इसका पूरा ब्यौरा अगली बैठक में रखा जाए. साथ ही अदालतों में चल रहे मामले में कब-कब क्या निर्णय हुए हैं और उन निर्णयों को लेकर विभागों ने क्या कार्रवाई की है. इसका पूरा विवरण भी अधिकारी कैबिनेट सब कमेटी को देंगे.

ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि पिछली सरकार ने इन संविदा कर्मियों की स्थिति को लेकर गंभीरता पूर्वक विचार नहीं किया और वे सिर्फ वादे ही करते रहे लेकिन हमारी सरकार इनकी समस्याओं को संवेदनशीलता के साथ हल करने का प्रयास करेगी. करीब ढाई लाख संविदा कर्मियों को नियमित करने को लेकर उन्होंने कहा कि केंद्र प्रवर्तित योजनाओं की स्थिति अलग है और वास्तव में प्रदेश में संविदा कर्मियों के बारे में तथ्यात्मक जानकारी अलग है.

कल्ला ने कहा कि वैसे तो संविदा कर्मियों से जुड़े संघ के ज्ञापन मिल चुके हैं लेकिन फिर भी अन्य समस्या की बात आती है तो संघों के प्रतिनिधियों को बैठक में बुलाया जाएगा. बैठक में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना भी मौजूद रहे. बैठक में महिला बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश शामिल नहीं हुई वहीं सीएसडीबी गुप्ता एसीएस वित्त निरंजन कुमार आर्य और एसीएस चिकित्सा रोहित कुमार सिंह भी बैठक में शामिल हुए. साथ ही कार्मिक प्रमुख सचिव रोली सिंह, स्कूल शिक्षा प्रमुख सचिव भास्कर सावंत भी बैठक में मौजूद रहे.