Rajsamand News: सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने शिशु गृह का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा
Advertisement

Rajsamand News: सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने शिशु गृह का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

Rajsamand News: राजसमंद अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने शिशु गृह का 5 अप्रैल को औचक निरीक्षण किया है,सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया है.न्यायाधीश वैष्णव ने राजसमंद कारागृह का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. 

 

सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने शिशु गृह का किया निरीक्षण.

Rajsamand News: राजसमंद अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव द्वारा 5 अप्रैल को राजसमंद स्थित शिशु गृह का औचक निरीक्षण कर सफाई,आवास एवं सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया. निरीक्षण के वक्त शिशु गृह में कोई शिशु आवासरत नहीं पाया गया.वैष्णव द्वारा पालना गृह की जांच की गई पालना गृह कार्यशील अवस्था में पाया गया.

सफाई व्यवस्था संतोषजनक पायी गई

 गृह में बालक-बालिकाओं को अलग से रखने की व्यवस्था मिली.गृह में सुरक्षा के लिए अग्निशमन यंत्र लगा हुआ मिला. गृह में आवक-जावक रजिस्टर उपलब्ध मिले. गृह में स्नानघर,शौचालय व रसोईं घर उपलब्ध है. तो वहीं, शिशु गृह की सफाई व्यवस्था संतोषजनक पायी गई.

न्यायाधीश ने राजसमंद कारागृह का भी निरीक्षण किया

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश राजसमंद मनीष कुमार वैष्णव द्वारा जिला कारागृह का औचक निरीक्षण कर कारागृह की भोजन,सफाई,आवास,सुरक्षा इत्यादि व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया. वैष्णव ने बताया कि कारागृह में ऐसा कोई भी बंदी निरुद्ध नहीं रहे, जिसके पैरवी के लिए अधिवक्ता नहीं हो इस इसके लिए नवीन प्रवेशित बंदियो से संवाद किया गया. जिन बंदियों ने अपने प्रकरण अधिवक्ता नियुक्त नहीं होना बताया गया. उन बंदियों के निशुल्क विधिक सहायता के आवेदन पत्र भरवाने के लिए संबंधित को निर्देशित किया गया.

निरीक्षण के वक्त जेल उपाधीक्षक द्वारा बताया गया कि कारागृह में क्षमता से अधिक बंदी होने के कारण बंदियों को अन्यत्र जिले के कारागृह में स्थानांतरित किया जा रहा है। कारागृह में कोई भी बंदी 18 साल से कम उम्र का निरूद्ध नहीं मिला.

वैष्णव ने कारागृह में सजायाफ्ता बंदियों की जानकारी प्राप्त की साथ ही कारागृह की साफ-सफाई, बंदियों के स्वास्थ्य, चिकित्सा सुविधा, भोजन, इन्फ्रास्ट्रक्चर, पर्यावरण, विधिक सहायता, शिकायतों, पेरोल, संप्रेषण, पुस्तकालय, शिक्षा, कपड़ों, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, सीसीटीवी कैमरा, इत्यादि विषयों पर जानकारी प्राप्त की. बंदियों के मनोरंजन के लिए बैरक में टेलीविजन लगी हुई है, सुरक्षा के लिये लगाए गए सीसीटीवी कैमरे क्रियाशील अवस्था में हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव के लिए मायावती इस डेट से करेंगी जनसभा का आगाज, अलवर में तैयारी शुरू

 

Trending news