टूटे पर हारे नहीं : 7 बार असफल होने पर आठवीं बार मतेंद्र को मिली UPSC में सफलता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1202609

टूटे पर हारे नहीं : 7 बार असफल होने पर आठवीं बार मतेंद्र को मिली UPSC में सफलता

सोमवार को यूपीएससी के जारी नजीतों में बौंली  के मतेन्द्र कुमार मीणा  ने क्षेत्र के लिए एक मिसाल कायम की है., अपनी सफलता के बल पर वह  युवाओं का आदर्श बनने जा रहा है. 

टूटे पर हारे नहीं : 7 बार असफल होने पर आठवीं बार मतेंद्र को मिली UPSC में सफलता

Bamanvas: सोमवार को यूपीएससी के जारी नजीतों में बौंली  के मतेन्द्र कुमार मीणा  ने क्षेत्र के लिए एक मिसाल कायम की है., अपनी सफलता के बल पर वह  युवाओं का आदर्श बनने जा रहा है.  बता दें कि, यूपीएससी के परिणामों में बौंली के मतेन्द्र कुमार मीणा ने 640 वीं ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर क्षेत्र का मान बढ़ाया है.  

यह भी पढ़ेः  Somvati Amavasya 2022: वट सावित्री और सोमवती अमावस्या आज, बन रहा है अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त

उल्लेखनीय है कि, उपखंड मुख्यालय से आईएएस परीक्षा में सफल होने वाला मतेन्द्र पहला विद्यार्थी है.  7 बार असफल रहने के बाद महेंद्र ने आठवीं बार में यूपीएससी परीक्षा पास की. अपनी सफलता के बारे में मतेन्द्र  ने बताया कि, उनका यह यूपीएससी में छठा  इंटरव्यू था. इससे पूर्व में वह पांच इंटरव्यू दे चुके थे.  सफलता के नजदीक आकर असफल रहने का मलाल बहुत था, लेकिन बगैर हिम्मत हारे  दुबार मेहनत की जिसका परिणाम इस बार  यूपीएससी में सफलता  हासिल की . 

मतेन्द्र के पिता राजेंद्र प्रसाद मीणा एसबीआई में डिप्टी मैनेजर पद से रिटायर है. माता प्रेमलता मीणा ग्रहणी है. मतेन्द्र का एक भाई रीट की तैयारी कर रहा है, तो तीन बहने भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुकी हैं. मतेन्द्र की प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा बौंली के आदर्श विद्या मंदिर में हुई. 

 इसके बाद वह आईआईटी की तैयारी के लिए कोटा चले गए और 95 वीं ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर रुड़की से आईआईटी पास की. मार्च 2022 में मतेन्द्र मीणा ने कामां, भरतपुर में सीडीपीओ का पदभार ग्रहण किया था. मतेन्द्र ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता के विश्वास व गुरुजनों की शिक्षा को दिया है. मतेन्द्र ने बताया कि,  सफलता का मूलमंत्र है कि व्यक्ति असफलता को भूलकर पुनः अपनी मंजिल के पथ पर सतत बढ़ता रहे।मीणा प्रशासनिक सेवा में रहकर देश हित में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं साथ ही अपने क्षेत्र के लिए भी कुछ कर गुजरने का जज्बा रखते हैं. 

Reporter: Arvind Singh

Trending news