Sawai Madhopur Weather News: बीते दो दिनों से लगातार हो रही बारिश, नदी-नाले उफान पर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2380666

Sawai Madhopur Weather News: बीते दो दिनों से लगातार हो रही बारिश, नदी-नाले उफान पर

Sawai Madhopur Weather News: सवाई माधोपुर जिले में बीते दो दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते जिले के तकरीबन सभी नदी नाले उफान पर हैं और ताल तलैया झलक चुके हैं. वहीं, बांधों में पानी की आवक लगातार बनी हुई है. जिले में लगातार हो रही बारिश अब लोगो के लिए आफत की बारिश बनती जा रही है. नदी-नाले उफान पर आने की वजह से कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है. वही कई इलाके जलमग्न हैं. 

Sawai Madhopur News

Sawai Madhopur Weather News: सवाई माधोपुर जिले में विगत दो दिनों से लगातार हो रही बारिश अब लोगो के लिए आफत बनती जा रही है. कई जगहों पर लगातार बारिश होने से हालात विकट होने लगे हैं. जिले में कई जगहों पर जल भराव की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है. रणथंभौर सर्किल पर ही लगभग दो फीट पानी भरने से वाहनों की आवाजाही पर विपरीत असर देखने को मिल रहा है.

वहीं, रणथंभौर के झरनों ने रौद्र रूप धारण कर रखा है. कुछ जगहों पर जिला प्रशासन ने एहतियात बतोर लोगों की आवाजाही रोक दी है. रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर मार्ग को भी वन विभाग ने बंद कर दिया है. जंगल के रास्तों पर भारी वेग से पानी आ रहा है. लटिया नाला भी भरपूर वेग से बह रहा है. उफान पर बह रहे लटिया नाले के कारण कुछ निचले इलाकों में भी जल भराव की समस्या पैदा हो गई है. 

यह भी पढ़ेंः खाटू श्याम बाबा ने शीश का दान कहां दिया था? चुलकाना, सीसवाल या फिर सिसला धाम

बारिश का दौर लगातार जारी है, जिसके चलते जिलाकलेक्टर ने कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के बच्चों की छुट्टी जिले में घोषित कर दी है. शेरपुर की रपट पर पानी आने से एक दर्जन गांव का संपर्क कट गया है. बनास नदी के रपट पर पानी आने से लगभग दो दर्जन से अधिक गांव का संपर्क कट गया है. मुख्यालय पर भी बारिश ने परेशानियां खड़ी कर दी है. वहीं, खंडार रोड पर कुशाली दर्रा तेज बहाव के साथ बह रहा है. कुशाली दर्रा में पानी अधिक आने से खंडार रास्ता भी अवरुद्ध है प्रशासन ने वाहनों की आवाजाही रोक दी है. 

जिले सहित आसपास के जिलों में हो रही लगातार बारिश से जिले की चंबल- बनास एंव गलवा नदी उफान पर है, जिससे करीब दो दर्जन से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय से सड़क सम्पर्क कट गया है. जिले के बौंली क्षेत्र के हिंदुपुरा में एक कच्चा एनितक टूटने से क्षेत्र जलमग्न हो गया है.

यह भी पढ़ेंः पूर्वी राजस्थान में बना एक चक्रवाती प्रसार! इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के बाद जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड़ पर है और आपदा प्रबंधन के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है. चंबल ओर बनास में बढ़ते जलस्तर को देखते हुवे प्रशासन द्वारा चंबल व बनास नदियों किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी किया गया है. कलेक्टर ने गिरदावर एंव पटवारी सहित अन्य अधिकारियों को मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश जारी किए है. 

अधिकारी लगातार जलभरव वाली जगहों का जायजा ले रहे है और आमजन को पानी वाली जगहों व रणथंभौर के झरनों तथा नदी नालों से दूर रहने की अपील की जा रही है. रणथंभौर के सभी झरने उफान पर है. जिला मुख्यालय के निचले इलाकों में कई जगह जलभराव की समस्या पैदा हो गई है. ग्रामीण क्षेत्रो में जलभराव की समस्या अधिक है. 

लगातर हो रही बारिश के चलते अब तक दो लोगो की मौत हो चुकी है. बारिश के कारण मकानों में सीलन आ गई और कई मकान टोकने लगे है, जिससे लोगो की समस्या और भी अधिक बढ़ गई है. दो दिनों से लगातार हो रही बारिश अब आमजन के लिए आफत बनती नजर आ रही है. 

Trending news