Rajasthan Weather Update: पूर्वी राजस्थान में बना एक भयानक चक्रवाती प्रसार! इन जिलों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2380618

Rajasthan Weather Update: पूर्वी राजस्थान में बना एक भयानक चक्रवाती प्रसार! इन जिलों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून अपना कहर बरपा रहा है. पूर्वोत्तर राजस्थान और उसके पास की जगहों में एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है, जिसके चलते कुछ जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

 

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार मानसून अपना कहर बरपा रहा है. मौसम से जुड़ी कई सारी गतिविधियां लगातार जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर राजस्थान और उसके पास की जगहों में एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है, जो मध्य स्तरों तक अपनी जगह बनाए हुए है. 

वहीं, मॉनसून ट्रफ समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति के पास है. मौसम विभाग ने कहा है कि हफ्ते के अधिकांश दिनों में इसके अपनी सामान्य स्थिति के पास रह सकता है. 

यह भी पढ़ेंः 2 साल का होता है इस जानवर का गर्भकाल, सिर्फ इतने बच्चों के बन पाते हैं मम्मी-पापा

मौसम विभाग का कहना है कि 12 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भारी से अति भारी हो सकती है. यहां पर 12 सेमी या 120 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना है. इसी के चलते पश्चिमी राजस्थान में भी अलग-अलग हिस्सों में बादल जमकर बरसने की आशंका है. 

मौसम विभाग ने कहा कि  12 अगस्त को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ कई जगहों पर गरज के साथ बारिश और वज्रपात होने की संभावना भी है. आने वाले 3-4 दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की आशंका है.

यह भी पढ़ेंः खाटू श्याम बाबा ने शीश का दान कहां दिया था? चुलकाना, सीसवाल या फिर सिसला धाम

वहीं, राजधानी जयपुर में सुबह से ही भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते कई इलाकों में पानी भर गया है. शहर के त्रिमूर्ति सर्किल, टोंक रोड, नारायण सिंह सर्किल,  एमआई रोड, अंबाबाड़ी, सीकर रोड, ढेहर के बालाजी, कालवाड़ रोड, 200 फीट अजमेर बाइपास, वैशाली नगर चुंगी, जेएलएन मार्ग और आसपास के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. 

मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के चलते लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि बीकानेर में भारी बारिश हो सकती है. इसके चलते लोग सावधानी बरते और जलभराव वाले स्थानों पर जाने से बचें. 

Trending news