रणथंभौर में शावकों के साथ दस मिनट तक घूमी बाघिन एश्वर्या, पर्यटक बोले- क्या नजारा है
Advertisement

रणथंभौर में शावकों के साथ दस मिनट तक घूमी बाघिन एश्वर्या, पर्यटक बोले- क्या नजारा है

Sawai Madhopur: सवाईमाधोपुर स्थित रणथंभौर में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक बाघ- बाघिनों की अठखेलियां देखने पहुंच रहे हैं. वहीं, रणथंभौर नेशनल भ्रमण पर पहुंच रहे पर्यटकों को बाघ-बाघिनों के भी खूब दीदार हो रहे हैं.

रणथंभौर में शावकों के साथ दस मिनट तक घूमी बाघिन एश्वर्या, पर्यटक बोले- क्या नजारा है

Sawai Madhopur: सवाईमाधोपुर स्थित रणथंभौर में इन दिनों पर्यटन सीजन अपने पीक पर है. बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक बाघ- बाघिनों की अठखेलियां देखने के लिए रणथंभौर पहुंच रहे हैं. इन दिनों रणथंभौर में पर्यटकों की भारी भीड़ चल रही है. वहीं, रणथंभौर नेशनल भ्रमण पर पहुंच रहे पर्यटकों को बाघ-बाघिनों के भी खूब दीदार हो रहे हैं. रणथंभौर के जोन दस पर भ्रमण पर गए पर्यटकों को बाघिन टी-99 यानि एश्वर्या अपने शावकों के साथ नजर आई. बाघिन ने शावकों के साथ करीब दस मिनट तक विचरण किया. 

बाघिन को शावकों के साथ अठखेलियां करते देख पर्यटक भी खूब अभिभूत हुए और पर्यटकों ने इस नजारे को कैमरे में भी कैद किया. गौरतलब है कि रणथंभौर में बाघों की संख्या बढ़ने और ग्रॉसलैएड विकसित होने के कारण वर्तमान में रणथंभौर के बाहरी जोनों में भी बाघ-बाघिनों की पदचाप बढ़ गई है. ऐसे में बाहरी जोनों में भी पहले से अधिक बाघ बाघिनों के दीदार होने लगे हैं. 

रणथंभौर भ्रमण के दौरान जोन दस में स्थित तलाई में पर्यटकों को बाघिन टी-99 की जल क्रीडा भी देखने को मिली. दरअसल, बाघिन के शावक पहले से ही तलाई के दूसरे छोर पर थे .ऐसे में बाघिन तलाई से होकर शावकों तक पहुंची और शावकों का दुलार किया. बाघिन और शावकों के इस नजारे ने पर्यटकों को रोमांचित कर दिया.

रणथंभौर में दिन-प्रतिदिन बाहरी जोनों में भी बाघ बाघिनों की पदचाप बढ़ती जा रही है. पहले रणथम्भौर में मुख्य जोनों में ही बाघ बाघिनों के दीदार पर्यटकों को होते थे. लेकिन अब रणथंभौर के तकरीबन सभी जोनों में पर्यटकों को बाघ और बाघिनों के दीदार हो रहे हैं. जिसके चलते रणथंभौर में पर्यटकों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. जो रणथंभौर के लिए शुभ संकेत है.

Reporter- Arvind Singh

यह भी पढे़ं- आशिक के साथ घूमती बीवी को पति ने सरेआम सिखाया ऐसा सबक, नहीं रुक रही लोगों की हंसी

Trending news