क्यों बढ़ने लगी रणथंभौर में आधिकारियों की चिंता? क्या सुधर पाएगी बाघिन एरोहेड की हालत
Advertisement

क्यों बढ़ने लगी रणथंभौर में आधिकारियों की चिंता? क्या सुधर पाएगी बाघिन एरोहेड की हालत

Sawai Madhopur:  बाघों की अठखेलियों को लेकर चर्चाओं में रहने वाला रणथंभौर इन दिनों वनाधिकारियों के लिए चिंता बढ़ाने वाला है. रणथभौर की बाघिन एरोहेड का स्वस्थ्य खराब होने के कारण बाघिन ऐरोहेड ने वन विभाग की चिंताओं को बढ़ा दिया है.

 

बाघिन एरोहेड का स्वस्थ्य खराब.

Sawai Madhopur News: बाघों की अठखेलियों को लेकर चर्चाओं में रहने वाला रणथंभौर इन दिनों वनाधिकारियों के लिए चिंता बढ़ाने वाला है. रणथभौर की बाघिन एरोहेड का स्वस्थ्य खराब होने के कारण बाघिन ऐरोहेड ने वन विभाग की चिंताओं को बढ़ा दिया है. आज रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में बाघिन ऐरोहेड बहुत कमजोर हालत में देखी गई है. जिससे वन विभाग के अधिकारियो की चिंताएं बढ़ गई है. फिलहाल वन विभाग की ओर से बाघिन की मॉनिटरिंग की जा रही है.

बाघिन टी-84 हेरोहेड की तबीयत खराब है

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व प्रथम के DFO मोहित गुप्ता ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बाघिन टी-84 हेरोहेड की तबीयत खराब है. जिसके चलते वह बहुत कमजोर दिखाई दे रही है, वन विभाग की टीम बाघिन की लगातार ट्रेकिंग भी कर रही है, बाघिन को मंगलवार सुबह टीम ने ट्रेक भी किया है.रणथम्भौर की वेटरनरी टीम लगातार बाघिन हेल्थ की मॉनिटरिंग कर रही है.

10 शावकों को जन्म दे चुकी है

उल्लेखनीय है कि बाघिन ऐरोहेड जुलाई माह में मां बनी थी. बाघिन 25 जुलाई 2023 को तीन शावकों के साथ दिखाई दी थी. बाघिन उम्र 9 साल है और बाघिन अब तक चार बार मां बन चुकी है. बाघिन चार बार में 10 शावकों को जन्म दे चुकी है, फिलहाल बाघिन के शावकों की उम्र पांच माह के आस पास है. अब ऐसे बाघिन के साथ किसी भी तरह की कोई अनहोनी की आशंका से वन विभाग चिंतित है.

ये भी पढ़ें- CM BhajanLal Sharma: सीएम भजन लाल शर्मा ने ब्यूरोक्रेसी के साथ की मीटिंग, कहा- जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलेगा राजस्थान

 

 

Trending news