Khatu Shyam ji: खाटूधाम में बाबा श्याम के भक्तों के लिए बनाया जाएगा करोड़ों की लागत से कोरीडोर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1543542

Khatu Shyam ji: खाटूधाम में बाबा श्याम के भक्तों के लिए बनाया जाएगा करोड़ों की लागत से कोरीडोर

Khatu Shyam ji: राजस्थान के सीकर में बसे बाबा श्याम मंदिर में पिछले 2 महीने से विकास कार्यों होने के चलते बंद पड़ा है. वहीं, अब यहां रींगस सड़क मार्ग से लामिया रोड़ पर 3.5 किलोमीटर लंबा कोरीडोर 33 करोड़ रुपये की लागत बनाया जाएगा. 

Khatu Shyam ji: खाटूधाम में बाबा श्याम के भक्तों के लिए बनाया जाएगा करोड़ों की लागत से कोरीडोर

Khatu Shyam ji: राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी के विश्व विख्यात खाटूधाम में बाबा श्याम मंदिर में आने वाले श्याम भक्तों के लिए सुगमतापूर्वक दर्शन हो इसके लिए श्री श्याम मंदिर कमेटी गत दो माह से लगातार विकास कार्यों को गति देने में लगी हुई है. 

श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा खाटूश्यामजी से रींगस सड़क मार्ग से लामिया रोड़ पर 3.5 किलोमीटर लंबा कोरीडोर 33 करोड़ रुपये की लागत बनाया जाएगा, जिसकी सहमति मंदिर प्रन्यास ने जिलाधीश को दे दी है. 

यह कोरीडोर बनने से आने वाले श्याम भक्तों को दर्शन मार्ग में आसानी से दर्शन होंगे. श्री श्याम मंदिर कमेटी के मंत्री श्याम सिंह चौहान ने बताया कि मंदिर कमेटी के 13.55 करोड़ रुपये जिलाधीश कोष में जमा थे. उनमें से रींगस से खाटूश्यामजी पदमार्ग में प्रथम चरण में संतोषपुरा तक पांच करोड़ की लागत से 5.50 मीटर चौड़ी सीसी सड़क का निर्माण शुरू करवा दिया गया है. 

यह पदमार्ग बनने से रींगस से आने वाले पदयात्रियों के लिए सुविधा हो जाएगी. इसके साथ ही चौमूं पुरोहितान से खाटू पार्किंग स्थल तक 2.60किलोमिटर सड़क का निर्माण दो करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनाई जा रही है. इस सड़क निर्माण के होते ही जाम की स्थिति पर नियंत्रण किया जा सकेगा और श्याम भक्तों को खाटू आने जाने में सुविधा मिल सकेगी. 

श्री श्याम मंदिर कमेटी के ट्रस्टी प्रताप सिंह चौहान ने बताया श्याम भक्तों को दर्शन की सुगमता को देखते हुए लखदात्तार मैदान से मेला ग्राउंड तक 40 फीट सीधा रास्ता निकाला गया, जिसका क्षेत्रफल 1256 वर्ग मीटर है. इसके लिए रास्ते में आने वाले कृषकों की जमीन का तीन करोड़ 78 लाख रुपये मुआवजा दिया है. इस रास्ते पर मंदिर कमेटी द्वारा सीसी रोड भी प्रस्तावित है. अब श्याम भक्त लखदात्तार मैदान से सीधे मेला ग्राउंड में प्रवेश करते हुए श्याम बाबा के दर्शन करेंगे.  

इसके साथ ही कस्बें के मुख्य मार्ग जहां श्याम भक्तों का आवागमन हो रहा है, वहां 9 लाख 80 हजार रुपये की लागत से बिजली लाइन को अंडर ग्राउंड करवाया गया है. मंदिर कमेटी के ट्रस्टी चौहान ने बताया कि मंदिर नवीन तैयारियों के साथ मंदिर खुलने पर भक्तों को नवाचार देखने को मिलेगा. 

Trending news