खर्चीली शादियों को रोकने का नया तरीका, सीकर के लुहार समाज ने शुरू की ये बड़ी पहल, 57 जोड़ों की हुई शादी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1378569

खर्चीली शादियों को रोकने का नया तरीका, सीकर के लुहार समाज ने शुरू की ये बड़ी पहल, 57 जोड़ों की हुई शादी

शादी का मतलब आज के दौर में लंबा चौड़ा खर्च समझा जाता है, फिर चाहे वे लड़की की शादी हो या फिर लड़के की. महंगी शादियां महंगाई के इस दौर में चिंता का विषय बन चुकी हैं. लेकिन सीकर के लुहार समाज ने इसको रोकने के लिए एक नई पहल शुरू की है.

 

सामुहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया.

Sikar: सीकर की एक लुहार समाज के वार्षिक सम्मेलन में सोमवार को एक साथ 57 जोड़ों की शादी करवाई गई. सादगी भरे तरीके से हुई इस आयोजन का जिम्मा समाज के युवाओं और बुजुर्गों ने उठाया. समारोह मे 57 जोड़ों की शादी करवाई गई. लुहार समाज के सिकंदर ने बताया कि मुस्लिम धर्म में यह मान्यता है कि कम खर्च में शादी होनी चाहिए. ऐसे में इसी के तहत आज सम्मेलन में 57 जोड़ों की शादी करवाई गई. सिकंदर ने बताया कि अब हमारा प्रयास रहेगा कि भविष्य में ऐसे आयोजन और भी व्यापक स्तर पर करवाए जाएं.  

दुल्हन निशा बानो ने बताया कि वह एमए फाइनल कर चुकी हैं. समारोह में हुई इस शादी में उसकी भी सीकर के एक युवक से शादी हुई है. समाज की यह शुरुआत काफी सही है. जिससे कि दहेज प्रथा पर रोक लगेगी. निशा ने बताया कि वह भविष्य में खुद भी ऐसे आयोजनों में अपनी भागीदारी निभाएगी. समाज को नई दिशा की ओर लेकर जाएगी. कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग शामिल हुए और नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया.

ये भी पढ़ें- RGRO: राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक को लेकर बड़ा अपडेट, 10 से 13 अक्टूबर तक होगी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता

Trending news