अजीतगढ़ स्कूल खेल मैदान से घोष वादन के साथ निकाला गया पथ संचलन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1388213

अजीतगढ़ स्कूल खेल मैदान से घोष वादन के साथ निकाला गया पथ संचलन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक द्वारा अजीतगढ़ स्कूल खेल मैदान से घोष वादन के साथ पथ संचलन निकाला गया. नगर कार्यवाह रुपेश शर्मा ने बताया कि स्कूल खेल मैदान में स्वयंसेवक इकट्ठे होना शुरू हो गए. 

अजीतगढ़ स्कूल खेल मैदान से घोष वादन के साथ निकाला गया पथ संचलन

Ajitgarh: राष्ट्रीय स्वयंसेवक द्वारा अजीतगढ़ स्कूल खेल मैदान से घोष वादन के साथ पथ संचलन निकाला गया. नगर कार्यवाह रुपेश शर्मा ने बताया कि स्कूल खेल मैदान में स्वयंसेवक इकट्ठे होना शुरू हो गए. उसके बाद शस्त्र पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां स्वयंसेवकों द्वारा शस्त्रों की पूजा अर्चना की गई.

इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रचारक मोहन सिंह थे. इसके बाद आज शाम घोष वादन के साथ अजीतगढ़ सरकारी स्कूल खेल मैदान से पथ संचलन शुरू हुआ, जो अजीतगढ़ के प्रमुख स्थानों से गुजरता हुआ वापस अजीतगढ़ खेल मैदान में संपन्न हुआ.

इस अवसर पर पथ संचलन पर क्षेत्रीय विकास परिषद समेत अनेक कई संगठनों द्वारा एवं लोगों द्वारा जगह-जगह पुष्प वर्षा की गई. साथ ही, अजीतगढ़ सरकारी स्कूल के पास मुस्लिम समाज के लोगों ने भी पुष्प वर्षा कर इसका स्वागत किया. 

अजीतगढ थाने के हेड कांस्टेबल सवाई सिंह के नेतृत्व में पुलिस जाब्ता जगह-जगह तैनात रहा और पथ संचलन के साथ भी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मी उपस्थित रहे. पथ संचलन का अजीतगढ़ कस्बे के विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया गया. पथ संचलन के पहले शस्त्र पूजा-अर्चना की गई.

इस अवसर पर मुख्य वक्ता प्रचारक मोहन सिंह ने उपस्थित स्वयंसेवकों से कहा कि आज त्योहार एक साथ है, पहला शस्त्र पूजन व पथ संचलन का कार्य और दूसरा त्योहार शरद पूर्णिमा का है, जिस कारण हमारा सौभाग्य है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा के प्रकाश में खीर पकाई जाती है. बाद में लोगों को उसका प्रसाद देते हैं, जो अमृत के रूप में माना जाता है.

उन्होंने कहा कि शस्त्र पूजा अर्चना 1925 से की जा रही है क्योंकि पांडवों को वनवास मिला था और 1 साल का अज्ञातवास मिला था. उस समय पांडवों ने शस्त्रों को छुपा दिया था. उसके बाद युद्ध के समय उन शस्त्रों को निकाला गया था. उस दिन से ही शस्त्रों की पूजा-अर्चना की जाती है.

यहां पथ संचलन के बारे में कई विशेष बातें भी बताई गई. इस समारोह में अतिथि मक्खन लाल शर्मा थे. इस अवसर पर शिक्षाविद शिव कुमार जोशी, मोहन लाल पारीक, विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष विष्णु सेठी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रीतम सिंह ,करण सिंह, पवन कुमार हरितवाल, नितिन जोशी पूर्व प्रधान मक्खन लाल शर्मा कैलाश चंद्र शर्मा समेत कई स्वयंसेवक एवं लोग उपस्थित रहे. 

यह भी पढे़ंः 

Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

महरीन काजी ने इंस्टा पर लिख दी दिल की बात, शौहर अतहर आमिर खान ने भी दिया प्यारा जवाब

Trending news