Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार
Advertisement

Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

Karwa Chauth 2022: इंडिया में इसे अलग- अलग अंदाज में मनाते हैं. इस दिन सुहागन महिलाएं, विधवा और कुंवारी लड़कियां तक व्रत रखती हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं कि देश के किस राज्य में करवा चौथ का व्रत विधवा भी रखती हैं.  

Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

Karwa Chauth 2022: भारत से लेकर विदेशों तक करवा चौथ का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इंडिया में इसे अलग- अलग अंदाज में मनाते हैं. इस दिन सुहागन महिलाएं, विधवा और कुंवारी लड़कियां तक व्रत रखती हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं कि देश के किस राज्य में करवा चौथ का व्रत विधवा भी रखती हैं.  

राजस्थान में करवाचौथ मनाने की एक अलग परंपरा और अंदाज है. प्रदेश में देश के लिए जान देने वाले जवानों का बीवियां बड़े धूमधाम से करवाचौथ का त्यौहार मनाती हैं. उनका कहना है कि चाहे हमारे समाज का नजरों में हम विधवा हैं, लेकिन हमारे पति की देश के लिए दी हुई शहादत की वजह से देश की करोड़ों महिलएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रख बडे़ उल्लास से करवाचौथ का त्यौहार मनाती हैं.

राजस्थान में महिलाएं अपने अपने अजर अमर सुहाग की याद में उनकी पत्नियां हर साल करवाचौथ व्रत रखती हैं. भले ही इन शहीद जवानों की वीरांगनाओं ने देश के लिए अपना सुहाग खो दिया हो, लेकिन वह आज भी अपने आप को सुहागन मानती हैं.

ये वीरांगनाएं ऐसे करती है पति की पूजा
ये महिलाएं हाथों में पूजा की थाली और सामने पति की फोटो लगाकर दिए से आरती करती हुई अपने पति को निहारती हैं. वह कहती हैं आज भी हमारे पति जिंदा हैं इसलिए हम बड़ी शिद्दत से करवा चौथ को त्यौहार मनाती हैं.
 
ये महिलाएं पूरा दिन भूखे-प्यासे अपने पति की याद में व्रत रखकर करवा चौथ की कहानी सुनती हैं और रात को छलनी से चांद के बाद पति की तस्‍वीर के दीदार करती हैं और कहती है मेरा पति अमर हैं. वहीं, इन वीरांगनाओं के द्वारा किया गया ये व्रत उनके पवित्र पति प्रेम को चार चांद लगाता है.

यह भी पढे़ंः 

कोटा के इस लाल ने किया ऐसा कमाल, एक दिन में कमा रहा 1 लाख 66 हजार, जानें कैसे

राजस्थान के इस गांव में 700 साल से नहीं बना कोई दो मंजिला घर, एक पत्नी से डरते लोग

राजस्थान की इस शादी में प्राइवेट पार्ट्स की जाती है पूजा, गालियों पर होता डांस, निभाई जाती हर एक रस्म

IAS टीना डाबी की मार्कशीट हो रही वायरल, जानिए 12th में मिले थे कितने नंबर

मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

Trending news