बेहतर इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बोले-संयम लोढ़ा, शिवगंज अस्पताल में मोर्चरी का किया लोकार्पण
Advertisement

बेहतर इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बोले-संयम लोढ़ा, शिवगंज अस्पताल में मोर्चरी का किया लोकार्पण

Sirohi: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि उनका प्रयास है कि चिकित्सा के लिहाज से जिले को इतना सक्षम बनाया जाए कि लोगों के उपचार के लिए बाहर के अस्पतालों पर निर्भर नहीं रहना पड़े. 

शिवगंज अस्पताल में मोर्चरी का किया लोकार्पण.

Sirohi: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि उनका प्रयास है कि चिकित्सा के लिहाज से जिले को इतना सक्षम बनाया जाए कि लोगों के उपचार के लिए बाहर के अस्पतालों पर निर्भर नहीं रहना पड़े. इसके लिए पिछले तीन सालों से लगातार प्रयास किए जा रहे है. नतीजतन, हमारे यहां मेडिकल कॉलेज का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है, जहां इसी वर्ष से चिकित्सा शिक्षा का कार्य प्रारंभ हो जाएगा और अगले वर्ष तक सिरोही में मेडिकल कॉलेज के हिसाब से अस्पताल कार्य करना शुरू कर देगा. इसके लिए भी टेंडर जारी हो गए है.

सिरोही में नवनिर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र का भी लोकार्पण
विधायक लोढ़ा मंगलवार को सिरोही जिले के शिवगंज जिला अस्पताल में मोर्चरी के विस्तार कार्य का लोकर्पण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे. इससे पूर्व विधायक ने बड़गांव पंचायत के देवली गांव में नवनिर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र का भी लोकार्पण किया.

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि कोरोना की महामारी के दौरान चिकित्सा विभाग के डॉक्टर्स, नर्सिग कर्मियों, आशा सहयोगिनियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने अपनी जान की बाजी लगाकर सभी लोगों की रक्षा की है यदि ये नहीं होते तो शायद बहुत बड़ी जनहानि का सामना करना पड़ सकता था. विधायक ने कहा कि उनका प्रयास है कि हमारा जिला चिकित्सा के लिहाज से सक्षम बने ताकि लोगों को उपचार के लिए बाहर जाना नहीं पड़े.

मरीजों को मिलने वाली सेवाओं में निरंतर इजाफा
इसके लिए वे निरंतर कार्य कर रहे है. एक समय सिरोही में चिकित्सकों की काफी कमी रहती थी. अस्पताल को पूरे चिकित्सक मिले इसके लिए उन्होंने उच्च न्यायालय तक लड़ाई लड़ी. परिणाम स्वरूप आज सिरोही अस्पताल में पर्याप्त संख्या में चिकित्सक उपलब्ध है. इसके अलावा शिवगंज के जिला अस्पताल को क्रमोन्नत करवा जिला अस्पताल बनाया गया है. यहां भी सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास जारी है. पहले यहां 7 या 8 चिकित्सक ही हुआ करते थे. आज यहां 20 से अधिक चिकित्सक तैनात है. लोगों को 24 घंटे चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो रही है. यहां मरीजों को मिलने वाली सेवाओं में निरंतर इजाफा हो रहा है.

चिकित्सालय की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के लिए प्रमुख चिकित्सा अधिकारी के पद पर भी डॉ अखिलेश पुरोहित की नियुक्ति करवा दी गई है ताकि अस्पताल की व्यवस्थाएं बेहतर हो तथा कार्मिकों के बीच आपसी समन्वय बना रहे. विधायक ने कहा कि पालडी एम के समीप मेडिकल कॉलेज का निर्माण अंतिम चरण में है यहां इसी सत्र से मेडिकल की शिक्षा प्रारंभ हो जाएगी और अगले वर्ष तक सिरोही में अस्पताल मेडिकल कॉलेज के हिसाब से कार्य करना आरंभ कर देगा. इसके लिए भी टेंडर जारी हो गए है.

71 गांवों के लिए 200 करोड़ लागत की जवाई पेयजल योजना
उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि चंकि अब अपने यहां भी मेडिकल कॉलेज प्रारंभ हो रहा है तो वे अपने बच्चों की पढ़ाई पर खास ध्यान देते हुए उन्हें मेडिकल की शिक्षा प्रदान करावे ताकि वे भी चिकित्सक बन कर अपने क्षेत्र में कार्य करते हुए लोगों की सेवा कर सके. विधायक ने कहा कि शिवगंज में 50 करोड़ की लागत से जिला अस्पताल के नवीन भवन का निर्माण तथा 71 गांवों के लिए 200 करोड़ लागत की जवाई पेयजल योजना का कार्य दीपावली तक प्रारंभ हो जाएगा.

काम्बेश्वर महादेव मंदिर की सड़क को चौड़ी करने का कार्य प्रारंभ
क्षेत्र के लोगों की आस्था के प्रमुख केन्द्र काम्बेश्वर महादेव मंदिर की सड़क को चौड़ी करने का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है. शिवगंज में बालिकाओं को उच्च शिक्षा में होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए बालिका महाविद्यालय प्रारंभ करवा दिया गया है ताकि अधिक से अधिक बालिकाएं उच्च शिक्षा अर्जित कर सके.

इससे पूर्व अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ अखिलेश पुरोहित ने अपने स्वागत उद्बोघन में कहा कि वे लगातार अस्पताल की व्यवस्थाओं को सुधारने सहित मरीजों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास कर रहे है. काफी कार्य पूरे हो गए है, शेष कार्य भी शीघ्र पूरे कर दिए जाएंगे ताकि यहां आने वाले मरीजों को चिकित्सा सेवाओं का पूरा लाभ मिल सके. इससे पूर्व विधायक लोढ़ा ने फीता काट एवं शिलालेख का अनावरण कर मोर्चरी के नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण किया.

ये भी पढ़ें- भरतपुर: जिले से 4 MLA, मंत्री लेकिन RBM अस्पताल में मोबाइल की रोशनी से मरीजों का इलाज, वीडियो वायरल

आयोजित समारोह में ये रहे मौजूद
इस अवसर पर आयोजित समारोह में उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ अखिलेश पुरोहित, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, पार्षद हबीब शेख, प्रकाश मीना, नारायणलाल परिहार, प्रवीण जैन, अल्पेश माली, जगवीरसिंह, कस्तुर घांची, राजेन्द्रसिंह, सहवृत सदस्य राजेन्द्र कुमार, नरेन्द्र जैन, समाजसेवी कोमल परिहार, कमलकिशोर चित्तारा, महिला कांग्रेस अध्यक्ष नजमा सिलावट, पूर्व महिला कांग्रेस अध्यक्ष ममता चित्तारा, यूथ कांग्रेस महिला अध्यक्ष नफीसा सिलावट, उषा अग्रवाल, मोहनसिंह राव, सुरेश कुमार राव, सेवादल जिलाध्यक्ष कुशलसिंह देवड़ा, छात्रसंघ अध्यक्ष सतीश माली सहित चिकित्सा कर्मी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

Reporter- Saket Goyal

 

Trending news