Anupgarh: घड़साना में 9 लड़कियों का हिंदू रीति रिवाज से सामूहिक विवाह संपन्न
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1530906

Anupgarh: घड़साना में 9 लड़कियों का हिंदू रीति रिवाज से सामूहिक विवाह संपन्न

घड़साना में 9 लड़कियों का हिंदू रीति रिवाज से सामूहिक विवाह संपन्न हुआ. जिसमें गरीब परिवार के 12 जोड़े शादी के परिणय सूत्र में बंधें.

Anupgarh: घड़साना में 9 लड़कियों का हिंदू रीति रिवाज से सामूहिक विवाह संपन्न

Anupgarh: नई मंडी घड़साना में भारत विकास परिषद शाखा घड़साना द्वारा आज अग्रवाल धर्मशाला में सरल सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें गरीब परिवार के 12 जोड़े शादी के परिणय सूत्र में बंधे. भारत विकास परिषद द्वारा इन्हें घरेलू उपयोग का सारा सामान दिया गया व नव विवाहित जीवन की मंगल कामना के साथ नव विवाहहितों को विदा किया.

 गंगानगर जिले के नई मंडी घड़साना मे भारत विकास परिषद शाखा द्वारा आयोजित 22 वें सरल सामूहिक कन्या विवाह में 12 जोड़ों ने एक-दूजे का हाथ थामा. 9 जोड़ो ने आंनद कारज व 3 जोड़ों ने अग्नि के सात फेरे लेकर सात जन्मों तक साथ रहने का वचन लिया. वहीं शहरवासियों ने बाराती बनकर जोड़ों को आशीष दिया. सामूहिक विवाह का आयोजन अग्रवाल धर्मशाला में किया गया.

जहां परिषद के सदस्यों द्वारा पूरी धर्मशाला को सजाया गया और बारातियों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई. धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ बारात का स्वागत किया. वहीं उपस्थित मंडी के वरिष्ठ लोगों एवं नागरिकों ने नव जोड़ों को आशीर्वाद स्वरुप उपहार दिए.श्री राम एजुकेशन ग्रुप एवं परिषद के पूर्व अध्यक्ष परविंदर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत विकास परिषद के द्वारा इस बार 22 वां सामूहिक विवाह है. इन 21 सालों में क्लब के द्वारा 350 से भी ज्यादा जोड़ों का विवाह बिना दहेज के कराया गया. और बताया कि लड़कियों की शादी पुण्य का काम है. 

परिषद पुण्य का काम करने के साथ साथ समाज को देहज मुक्त बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि आज के समय मे खुद का रुतबा ऊंचा दिखाने के लिए दहेज लेन देन पर प्रचार चला रखा है, जिस कारण कई घर उजड़ भी रहे हैं. स्वस्थ समाज और समाज के विकास के लिए कुरीतियों को खत्म करने की जरूरत है.

संस्था के प्रधान बलवंत बंदेसा ने बताया कि बहुत से गरीब परिवार की लड़कियों की शादी पैसों के कारण धूमधाम से नहीं हो पाती है. ऐसी ही कन्याओं की शादी का बीड़ा भारत विकास परिषद उठाता है और उनके सुखी भविष्य जीवन की मंगल कामना के साथ उनकी शादियां धूमधाम से करवाता है और बारात में सैंकड़ों की संख्या में कई गणमाण्य लोगों समेत शहरवासी शामिल हुए वही शादी में वैवाहिक जोड़े को घर के सामान सहित रसोई का सामान, सिलाई मशीन इत्यादि भेंट स्वरूप दिए गए. घड़साना थाना अधिकारी जितेंद्र स्वामी द्वारा सामूहिक विवाह में मिठाइयों की समस्त व्यवस्था की गई.

मंच पर यह लोग रहे मौजूद

विधायक संतोष बावरी,थानाधिकारी जितेंद्र स्वामी,व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन सिंह दुग्गल,पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि अशोक जाखड़,वीडियो शिवभगवान रेगर,सरपंच संदीप ढिल्लों,सरपंच अशोक लिल्ड,राघव शर्मा,

यह भी पढे़ं- मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

यह भी पढे़ं- Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

Trending news