गर्मी से तपता राजस्थान, चूरू में दिन का तापमान 50 डिग्री पार

मानसून की बारिश से पहले प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस लोगों को जमकर सता रही है. प्री मानसून की बारिश से पहले प्रदेश में तापमान अपने चरम पर पहुंचता जा रहा है.

गर्मी से तपता राजस्थान, चूरू में दिन का तापमान 50 डिग्री पार
जयपुर में 46.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: मानसून की बारिश से पहले प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस लोगों को जमकर सता रही है. प्री मानसून की बारिश से पहले प्रदेश में तापमान अपने चरम पर पहुंचता जा रहा है.

मंगलवार को दिन में जहां राजधानी जयपुर में इस सीजन का सबसे गर्म दिन 46.3 डिग्री के साथ दर्ज किया गया. वहीं, सबसे गर्म दिन के रूप में चूरू में 50.8 डिग्री पर पारा पहुंच गया. इस मौसम में चूरू में तीन बार दिन का तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

वैसे अगले 48 से 72 घंटों तक अभी इस भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलने की संभावना नहीं है. सूर्य की तेज तपीश और भीषण गर्मी के चलते इस साल प्रदेशवासियों के पसीने छूट गए हैं.

बीते तीन सप्ताह से प्रदेश में दिन का तापमान करीब 44 से 45 डिग्री के बीच में बना हुआ है. जो औसत से करीब 4 से 5 डिग्री तक ज्यादा है. साथ ही रात का तापमान भी औसत से करीब 3 से 4 डिग्री बढ़ोतरी के साथ 32 से 33 डिग्री पर बना हुआ है.

इसके अलावा दो सप्ताह से पूरा पश्चिमी राजस्थान जहां भीषण लू की चपेट में है तो वहीं पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में भी लू का प्रकोप बरकरार है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल प्रदेश में मानसून की देरी की वजह से भी भीषण गर्मी जून के दूसरे सप्ताह में भी अपना असर दिखा रही है. 

मौसम विभाग की माने तो अब प्रदेश में दिन के साथ ही रात के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी. लेकिन आसमान साफ रहने की वजह से गर्मी और लू का प्रकोप बरकरार रहने की संभावना है.

अगले 48 घंटों में प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस का प्रकोप जारी रहेगा. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से राहत भी मिलने की संभावना है.