सवाई माधोपुर: टाइगर टी 25 की मौत, सांवटा गांव के पास मिला शव

टाइगर टी 25 का शव सोमवार को खंडार रेंज से सांवटा गांव के नजदीक झारखाला नाले के पास पड़ा हुआ मिला.

सवाई माधोपुर: टाइगर टी 25 की मौत, सांवटा गांव के पास मिला शव
टाइगर टी 25 की मौत

अरविंद सिंह, सवाई माधोपुर: राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में टाइगर टी 25 की मौत हो गई. टाइगर टी 25 का शव सोमवार को खंडार रेंज से सांवटा गांव के नजदीक झारखाला नाले के पास पड़ा हुआ मिला. 

टाइगर टी 25 की मौत की सूचना से साथ ही वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे और टाइगर के शव को कब्जे में लिया. वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार टाइगर टी 25 उम्रदराज टाइगर था इसलिए वन विभाग के अधिकारी टाइगर की नेचुरल मौत बता रहे हैं. CCF मनोज पाराशर, DFO मुकेश सैनी मौके पर पहुंचे हैं. रणथंभौर के वयस्क बाघों के दबाव के चलते पिछले एक डेढ़ साल से टी 25 रणथंभौर के बाहरी इलाकों में विचरण कर रहा था. 

टी 25 की उम्र करीब 15 वर्ष से अधिक हो चुकी थी, जिसके चलते टी 25 वयस्क बाघों के दबाव में रणथंभौर के बाहरी इलाकों में रहकर अपना जीवन काट रहा था. रणथंभौर में टी 25 डॉलर के नाम से भी जाना जाता था. टी 25 की मौत की खबर के साथ ही रणथंभौर शोक में डूब गया. वन्यजीव प्रेमियों के चहरे पर मायूसी छाई हुई है.

टी 25 की मौत रणथंभौर के लिये अपूर्णीय छति है. रणथंभौर वन प्रशासन द्वारा टी 25 के अंतिम संस्कार की तैयारियां की जा रही है. पोस्टमार्टम के बाद टी 25 के शव का ससम्मान अंतिम संस्कार किया जायेगा.