कृषि उपनिदेशक ने किया निवाई क्षेत्र का दौरा, 3 दुकानदारों को जारी किया कारण बताओ नोटिस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1245385

कृषि उपनिदेशक ने किया निवाई क्षेत्र का दौरा, 3 दुकानदारों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

कृषि उपनिदेशक राधेश्याम मीणा और कृषि अधिकारी कजोड़ मल गुर्जर ने सोमवार को निवाई क्षेत्र का दौरा कर खाद बीज की दुकानों का सघन निरीक्षण किया है. निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाए जानें पर 3 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया. 

 

निवाई क्षेत्र का दौरा

Niwai: कृषि उपनिदेशक राधेश्याम मीणा और कृषि अधिकारी कजोड़ मल गुर्जर ने सोमवार को निवाई क्षेत्र का दौरा कर खाद बीज की दुकानों का सघन निरीक्षण किया है. निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाए जानें पर 3 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया. 

कृषि अधिकारी कजोड़ मल गुर्जर ने बताया कि उपनिदेशक कृषि राधेश्याम मीणा ने खरीफ गुण नियंत्रण अभियान के तहत किसानों को उच्च गुणवत्ता का माल उपलब्ध कराने के उद्देश्य को लेकर उपखंड क्षेत्र की दुकानों का सघन निरीक्षण और गोदामों का निरीक्षण किया गया, जिसके तहत अनियमितता पाएं जाने पर दुकानदारों को नोटिस जारी कर किसानों को उचित दर पर खाद बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है. 

निवाई उपखंड क्षेत्र में कृषि आदान के प्रतिष्ठान मैसर्स अग्रवाल खाद भंडार, मैसर्स गोयत ट्रेडिंग कम्पनी, मैसर्स गोयल एंटरप्राइजेज को पॉश मशीन और स्टॉक पर मौजूद उर्वरक में विभिन्नता मिलने, बीज और उर्वरक स्टॅाक को स्टॅाक रजिस्टर में भिन्नता मिलने पर उर्वरक नियन्त्रण 1985 में दी गई शक्तियों का उपयोग करते हुए गौदाम का निरीक्षण करने पर अनियमितता पाएं जाने पर कृषि उपनिदेशक ने कारण बताओं नोटिस जारी का 7 दिवस में स्पष्टीकरण मांगा है. 

कृषि अधिकारी और फर्टीलाइजर इन्सपेक्टर कजोड़ मल गुर्जर ने बताया कि किसानों को सही दर पर खाद और बीज उपलब्ध कराने के उद्देश्य को लेकर के खरीफ गुण नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत सभी प्रतिष्ठानों का सघन निरीक्षण किया जा रहा है. साथ ही साथ में उर्वरक और कीटनाशक के नमूने लिए जा रहे जिसे जांच हेतु प्रयोगशाला में भेजा जाएगा यदि सेम्पल अमानक पाया जाता है तो न्यायालय में वाद दायर किया जाएगा.

Reporter: Purshottam Joshi

यह भी पढ़ें - 

हिंदू संगठनों के आव्हान पर निवाई के बाजार चार घंटे रहे बंद, सौंपा ज्ञापन

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news