राजयोग भवन तक चले शांतिदूत, टोंक द्वारा वॉक फॉर पीस कार्यक्रम का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1733968

राजयोग भवन तक चले शांतिदूत, टोंक द्वारा वॉक फॉर पीस कार्यक्रम का आयोजन

Tonk: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय व युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त प्रयास से चलाए जा रहे Y20 कार्यक्रम के तहत आज ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान की स्थानीय शाखा टोंक द्वारा वॉक फॉर पीस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

राजयोग भवन तक चले शांतिदूत, टोंक द्वारा वॉक फॉर पीस कार्यक्रम का आयोजन

Tonk News: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय व युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त प्रयास से चलाए जा रहे Y20 कार्यक्रम के तहत आज ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान की स्थानीय शाखा टोंक द्वारा वॉक फॉर पीस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

 Y20 कार्यक्रम के तहत वॉक फॉर पीस कार्यक्रम 

इस कार्यक्रम की शुरुआत राजकीय जिला प्रमुख आवास टोंक शुभारंभ किया. वही मौके पर उपस्थित जिला परिषद टोंक की जिला प्रमुख सरोज बंसल ने कहा कि स्वयं के स्वभाव को शांत बनाएं तभी हम दूसरों को शांत दूसरों को शांति का दान दे सकते हैं. उन्होंने सभी उन्होंने वॉक फॉर पीस के सभी शांतिदूतों को शुभकामना देते हुए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.
मौके पर उपस्थित जयपुर शहर सह संयोजक नरेश बंसल ने वॉक फॉर पीस कार्यक्रम के लिए बधाइयां देते हुए कहा कि ऐसे श्रेष्ठ कार्य की शुरुआत यहां से हो रही है इसके लिए ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान का धन्यवाद.

वॉक फॉर पीस के समापन कार्यक्रम का समापन

वॉक फॉर पीस पूर्णतया साइलेंस में जिला प्रमुख आवास से रवाना होकर घंटाघर सुभाष बाजार बड़ा कुआं एवं सवाई माधोपुर चौराहा होते हुए राजयोग भवन पहुंची जिसका स्थानीय लोगों द्वारा रास्ते में पुष्प वर्षा कर स्वागत किया.

वॉक फॉर पीस के समापन कार्यक्रम में पहुंचे टोंक सवाई माधोपुर के सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि हर एक व्यक्ति को लक्ष्य लेकर चलना चाहिए और अपनी आत्मिक उन्नति के लिए कुछ समय निकालकर जीवन को आध्यात्मिकता से जोड़ना चाहिए, तभी हमारा सर्वागीण विकास संभव है.

ये भी पढ़ें- नहीं रहे भारत-चीन युद्ध के हीरो "नाथुला टाइगर", कर्नल बिशन सिंह पर JP दत्ता बना चुके हैं फिल्म

ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिससे एक नई व सकारात्मक ऊर्जा का उदय होता है. उन्होंने कहा कि हमारी महामहिम राष्ट्रपति महोदया जी अपने युवा काल में त्याग तपस्या का जीवन जिया है और वह आज भी ब्रह्माकुमारी संस्थान से जुड़कर आध्यात्मिकता को आत्मसात कर रही है. उन्होंने अपने जीवन को तपाया है इसलिए आज देश का कुशल नेतृत्व कर रही है.

ब्रह्माकुमारी अपर्णा दीदी ने कहा - युवा भारत का सुनहरा भविष्य

सेवा केंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी अपर्णा दीदी ने कहा कि आप सब युवा भारत का सुनहरा भविष्य है. इसलिए इस कर्तव्य काल में अपना श्रेष्ठ लक्ष्य बनाकर देश के लिए स्वयं को समर्पित करें. आप जब शांतिदूत बन अपने श्रेष्ठ जीवन मैं आध्यात्मिकता को अपनाएंगे तभी भारत विश्व का सिरमौर बनेगा. उन्होंने कहा कि युवा अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन कर अपने जीवन को आदर्श बनाएं.

नगर परिषद टोंक की पूर्व सभापति लक्ष्मी जैन ने कहा कि जब भी मैं यहां आती हो मुझे आध्यात्मिक अनुभूति होती है. श्रेष्ठ संस्कारों की मजबूती के लिए यह संस्थान भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में बखूबी कार्य कर रही है. उन्होंने युवाओं को कहा कि काम ऐसा करो कि नाम हो जाए और कदम ऐसे रखो कि निशान बन जाए जीवन ऐसा जिओ की जीवन एक मिसाल बन जाए.

जहीर आलम ने कहा- खुशियों को दूसरे के साथ बांटने पर बढ़ती है

एक्सीनेड संस्था के निदेशक जहीर आलम ने कहा की खुशियों को दूसरे के साथ बांटने पर बढ़ती है और यह श्रेष्ठ कार्य ब्रह्माकुमारी संस्थान कर रहा है. उन्होंने कहा हम सभी को सामूहिक रूप से शांति लाने के लिए प्रयास करना चाहिए.
आवाज दो आत्मरक्षा प्रशिक्षण टीम की जिला प्रभारी अंजना चौधरी ने कहा कि पढ़ाई के लिए माता-पिता को बच्चों पर दबाव नहीं बनाना चाहिए, बल्कि उनके रुचिकर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन करना चाहिए. जिससे वह अपने श्रेष्ठ लक्ष्य को प्राप्त कर सके.

युवाओं को अपना समय व्यर्थ से बचाना है 

उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने समय व्यर्थ से बचाना है और श्रेष्ठ कार्य में लगाना है. पंडित दीनदयाल संस्थान की प्रदेशाध्यक्ष राम चौधरी ने कहा कि पिछले कई सालों से राजयोग का अभ्यास कर रही हूं. इससे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन के साथ सुख शांति आनंद प्रेम खुशी का भी अनुभव किया है. उन्होंने कहा कि नियमित राजयोग के अभ्यास से जीवन सुखमय बन जाता है.

नशा मुक्त अभियान, जल जन अभियान की जानकारी

कार्यक्रम का सफल संचालन ब्रह्माकुमारी ऋतु दीदी ने करते हुए करते हुए ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्त अभियान, जल जन अभियान, एवं y20 कार्यक्रम जैसे अनेक कार्यक्रमों की जानकारी दी. अंत योगा टीम बच्चों द्वारा अनेक योगासन वर्क करतब दिखाए गए. युवाओं को प्रोत्साहन के लिए सर्टिफिकेट दिया गया, साथ में अल्पाहार भी करवाया. इस मौके पर योगा टीम टोंक के मदन गुर्जर राधेश्याम शर्मा, शहर के एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवा व ब्रह्माकुमारिज संस्थान से जुड़े भाई-बहन मौजूद थे.

Trending news